home page

Dollar vs Rupee : US Federal Reserve (Fed) ने किया ऐलान, चमकी भारतीय करेंसी, जानिए डॉलर के मुकाबले कितना महंगा हुआ रुपया? ​​​​​​​

Dollar vs Rupee Price Today : बता दें कि हाल ही में मिली रिपोर्ट के मुताबिक़ डॉलर के मुकाबले भारतीय रूपया महंगा हुआ है, गुरुवार के कारोबारी सत्र में डॉलर (dollar) के मुकाबले रुपया 14 पैसे उछलकर खुला है। यूएस फेड ने ब्याज दरों में कटौती के संकेत दिये हैं। इसके बाद डॉलर के मुकाबले रुपया तेजी के साथ कारोबार करने लगा आज इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में रुपया अमेरिकी डॉलर (dollar) के मुकाबले 14 पैसे बढ़कर 83.05 पर पहुंच गया आइए जानते है पूरी जानकारी न्यूज़ में विस्तार से....
 
 | 
Dollar vs Rupee : US Federal Reserve (Fed) ने किया ऐलान, चमकी भारतीय करेंसी, जानिए डॉलर के मुकाबले कितना महंगा हुआ रुपया?

HR NEWS HUB (ब्यूरो) : dollar vs rupee डॉलर के मुकाबले रुपये में गुरुवार के कारोबारी सत्र में मजबूती देखी जा रही है। आज रुपया 14 पैसे रिकवर (recover) कर शुरुआती कारोबार में 83.05 पर ट्रेड कर रहा है भारतीय रुपये में तेजी की वजह यूएस फेड (US Fed) द्वारा ऐलान माने जा रहे हैं। अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा इस साल तीन दरों में कटौती के संकेत दिये हैं अमेरिकी फेड नीति की घोषणा से पहले बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया शुरुआती कारोबार में एक पैसे की बढ़त के साथ 83.02 पर पहुंच गया।

घरेलू शेयर बाजारों में मजबूती के बीच अंतरबैंक (anterbank) विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 83.03 के पिछले बंद स्तर के मुकाबले 83.00 पर खुला आइये जानते है पूरी जानकारी नीचे दिए गए आर्टिकल में....

BSEB DElEd Exam Schedule : BSEB के द्वारा 30 मार्च को होगी परीक्षा, जानें एडमिट कार्ड की तारीख ?

शुरुआती कारोबार में रुपया एक पैसे की बढ़त के साथ 83.02 प्रति डॉलर पर कारोबार कर रहा था। कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी और विदेशी फंड की निकासी के बीच स्थानीय मुद्रा मंगलवार को 13 पैसे लुढ़कते हुए पिछले महीने में पहली बार 83 के स्तर से नीचे आ गई। पिछले सात सत्रों में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट आई है।

 

डॉलर और रुपये के बीच कारोबार :
इंटरबैंक विदेशी मुद्रा पर रुपया ग्रीनबैक के मुकाबले 83.19 के पिछले बंद स्तर की तुलना में 83.07 पर मजबूत खुला। यशुरुआती सौदों में स्थानीय इकाई 83.08 से 83.04 के दायरे में रही।

BSEB DElEd Exam Schedule : BSEB के द्वारा 30 मार्च को होगी परीक्षा, जानें एडमिट कार्ड की तारीख ?

आज सुबह 9.25 बजे रुपया प्रति डॉलर 83.05 पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद के मुकाबले 14 पैसे की बढ़त दर्शाता है। डॉलर में आई तेजी और कच्चे तेल की ऊंची कीमतों के बीच यूएस फेड नीति की घोषणा से पहले बुधवार को यह दो महीने के निचले स्तर 83.19 पर बंद हुआ।

डॉलर इंडेक्स का क्या है हाल?
दुनिया की बड़ी करेंसी के मुकाबले अमेरिकी मुद्रा की मजबूती बताने वाला डॉलर इंडेक्स 0.20 प्रतिशत की गिरावट के साथ 103.22 पर बना हुआ है। कच्चे तेल में आज फिर तेजी देखी जा रही है और यह 0.63 प्रतिशत बढ़कर 86.49 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर है।

BSEB DElEd Exam Schedule : BSEB के द्वारा 30 मार्च को होगी परीक्षा, जानें एडमिट कार्ड की तारीख ?


भारतीय शेयर बाजार मे कैसा रहा कारोबार?
आज शेयर मार्केट (Share Market Today) में तेजी देखने को मिला है। बीएसई सेंसेक्स 538.01 अंक बढ़कर 72,639.70 अंक पर खुला। निफ्टी 162.90 अंक बढ़कर 22,002 पर पहुंच गया। एफआईआई (fii) की ओर से बुधवार को शेयर बाजार में 2,599.19 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

BSEB DElEd Exam Schedule : BSEB के द्वारा 30 मार्च को होगी परीक्षा, जानें एडमिट कार्ड की तारीख ?