home page

UP Board : अप्रैल महीने की इस तारीख तक आ सकता है यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर का रिजल्ट, जानिए पूरी अपडेट

UP Board Exam Result : बता दें कि यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम इसी महीने की 25 तारीख तक घोषित हो सकता है| बता दें की इस से पहले यूपी बोर्ड ने इतना जल्दी रिजल्ट घोषित नहीं किया| यह अपने आप में एक बड़ी बात है की इस बर यूपी बोर्ड का एग्जाम रिजल्ट जल्दी घोषित होगा| आइए जानते है पूरी जानकारी क्या कहती है रिपोर्ट निचे खबर में विस्तार से..

 | 
UP Board : अप्रैल महीने की इस तारीख तक आ सकता है यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर का रिजल्ट, जानिए पूरी अपडेट 

HARYANA NEWS HUB, (ब्यूरो) : यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर (UP Board High School and Inter) का परीक्षा परिणाम 25 अप्रैल से पहले जारी किया जा सकता है। अगर 25 से पहले परिणाम जारी हुआ तो यूपी बोर्ड (U.P Board) अपना ही रिकॉर्ड तोड़ेगा। इसके पहले 2023 में बोर्ड ने 25 अप्रैल को परिणाम जारी किया था। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू हुई थीं। परीक्षा में प्रदेश भर के करीब 55 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे।

RBI News : रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया का बड़ा अपडेट, जानिए अब 500 रुपये के नोट पर किसकी लगेगी फोटो ?

माध्यमिक के विद्यार्थी करेंगे साइबर सुरक्षा की पढ़ाई-
उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद (Uttar Pradesh Secondary Education Council) के विद्यालयों में साइबर सुरक्षा की पढ़ाई होगी। विद्यार्थियों को योग, विज्ञान आदिक के साथ ही इंटरनेट और साइबर सुरक्षा की जानकारी दी जाएगी। शिक्षा विभाग ने इस संबंध सभी प्रधानाचार्यों को निर्देश जारी किया है। बता दें नई शिक्षा नीति के तहत शिक्षण संस्थानों में कौशल व आधुनिक शिक्षा पर जोर दिया जा रहा है। मोबाइल फोन व इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ने साइबर अपराध का खतरा भी बढ़ गया है। विज्ञान प्रगति अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार (Dr. Dinesh Kumar) ने बताया कि इसके प्रति जागरूक करने के लिए विद्यार्थियों को साइबर सुरक्षा की शिक्षा देना जरूरी है।


नए सत्र में डिजिटल उपस्थिति पर फिर होगी सख्ती-
 प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में एक अप्रैल से नया सत्र 2024-25 शुरू हो गया है। नए सत्र में विद्यालयों में एक दर्जन रजिस्टर के डिजिटलीकरण को लेकर फिर सख्ती की जाएगी, जिसमें डिजिटल उपस्थिति भी शामिल है। बेसिक शिक्षा विभाग इसे चरणबद्ध तरीके से लागू करेगा। पहले चरण में छात्रों की ऑनलाइन उपस्थिति व मिड-डे मील का रियल टाइम अपडेशन (Real time updation of mid-day meal)  किया जाएगा।

 

RBI News : रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया का बड़ा अपडेट, जानिए अब 500 रुपये के नोट पर किसकी लगेगी फोटो ?

नए सत्र को लेकर महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा (Director General School Education Kanchan Verma) की ओर से परिषदीय, प्राथमिक, उच्च प्राथमिक व कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। महानिदेशक ने कहा है कि मिड-डे मील व छात्र उपस्थिति पंजिका का विद्यालयों में डिजिटल प्रयोग सुनिश्चित कराया जाए। स्कूलों में स्मार्ट क्लास व आईसीटी लैब की स्थापना की गई है। इसका बेहतर प्रयोग सुनिश्चित किया जाए। इसी क्रम में कक्षा छह से आठ तक के विद्यार्थियों के लिए रेमेडियल क्लासेस (Remedial Classes)  हों। विज्ञान व अंग्रेजी विषय की संदर्शिकाओं के अनुसार शिक्षण व अभ्यास कराया जाए। विभिन्न शैक्षणिक सामग्री बिग बुक्स, पिक्चर स्टोरी कार्ड, पोस्टर्स, लाइब्रेरी की किताबों, टीएलएम, मैथ्स किट, शैक्षणिक वीडियो (TLM, Maths Kit, Educational Videos) का प्रयोग पढ़ाई में किया जाए।