home page

TRAI ने मोबाइल यूजर्स के लिए जारी की चेतावनी, ये काम भूलकर भी ना करें हो सकता है बड़ा नुकसान

TRAI : बता दें कि ट्राई ने मोबाइल यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है। बता दें कि ट्राई की ओर से आई इस नई गाइडलाइन में कहा गया है। कि अगर आपके पास ट्राई के नाम से कोई SMS आए तो आपको सावधान होना चाहिए। क्योंकि यह SMS साइबर क्रिमिनल का भी हो सकता है। आईए जानते हैं इस अपडेट से जुड़ी पूरी खबर को विस्तार से...
 | 
TRAI ने मोबाइल यूजर्स के लिए जारी की चेतावनी, ये काम भूलकर भी ना करें हो सकता है बड़ा नुकसान

HARYANA NEWS HUB : टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने एयरटेल, बीएसएनएल, रिलायंस जियो और वोडाफोन-आइडिया मोबाइल यूजर्स के लिए सख्त चेतावनी जारी की है, जिसमें ट्राई ने साफ किया है कि अगर आपके पास ट्राई के नाम से कोई मैसेज आए तो आपको सावधान हो जाना चाहिए, क्योंकि ये मैसेज साइबर क्रिमिनल का हो सकता है.


ट्राई के सचिव वी रघुनंदन ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि आजकल ट्राई के नाम पर कई संदेश भेजे जा रहे हैं और जनता को धोखा दिया जा रहा है. इसलिए ट्राई मोबाइल यूजर्स के लिए चेतावनी जारी कर रही है कि अगर आपके पास इस तरह का कोई मैसेज आए तो आपको सावधान हो जाना चाहिए.


फर्जी मैसेज में क्या भेजा जा रहा है?

साइबर अपराधी ट्राई के नाम से जो मैसेज मोबाइल यूजर्स को भेज रहे हैं, उसमें वे टावर लगवाने के लिए NOC देने और मोबाइल नंबर बंद न हो इसके लिए KYC पूरा करने के लिए डिटेल मांग रहे हैं. जिसमें मोबाइल यूजर्स को मैसेज में दी गई लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है. अगर गलती से भी आपने इस लिंक पर क्लिक कर दिया तो आपको अकाउंट पूरी तरह खाली हो जाएगा. ऐसे में आपको इस तरीके के मैसेज से बचना चाहिए.

ट्राई ने मोबाइल यूजर्स के लिए कही ये बात-

ट्राई की ओर से स्पष्ट किया गया है कि वो कभी भी मोबाइल नंबरों के सत्यापन, डिस्कनेक्ट करने, गैरकानूनी गतिविधियों की रिपोर्ट करने के लिए कोई मैसेज यूजर्स के पास नहीं भेजता. साथ ही ट्राई की ओर से इस तरीके की कॉल करता है. वहीं ट्राई ने साफ किया है कि अगर आपके पास इस तरीके की कॉल या मैसेज आए तो इसकी शिकायत राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल पर कर सकते हैं.


भारत में लगभग 1.15 बिलियन मोबाइल ग्राहक हैं जिसमें रिलायंस जियो (450 मिलियन), भारती एयरटेल (380 मिलियन), वोडाफोन आइडिया (220 मिलियन), और राज्य के स्वामित्व वाली भारत संचार निगम लिमिटेड (95 मिलियन) हैं. जिन्हें 1 जनवरी से 10 जनवरी के बीच टेलीकॉम कंपनियों की ओर से सर्तकता मैसेज भेजे जाएंगे.