home page

Top-10 Richest People In India : अम्बानी और अदाणी के अलावा टॉप-10 (richest man of india) की लिस्ट में ये भी शामिल है, जानिए नेट वर्थ?

India's Richest People : दोस्तों बता दें कि देश भर में सबसे अमीरों की लिस्ट में भारत के कई दिग्गज उद्योगपति (veteran industrialist) शामिल है फोर्ब्स (Forbes) ने हाल में भारत के सबसे अमीरों की लिस्ट जारी की इस लिस्ट के अनुसार मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर व्यक्ति में टॉप-1 पर हैं और गौतम अदाणी दूसरे पायदान पर हैं आइए जानते है पूरी जानकारी न्यूज़ में विस्तार से...

 | 
Top-10 Richest People In India : अम्बानी और अदाणी के अलावा टॉप-10 (richest man of india) की लिस्ट में ये भी शामिल है, जानिए नेट वर्थ?

HR NEWS HUB (ब्यूरो) : फोर्ब्स (Forbes Report)की तरफ से 2024 के टॉप-10 अमीरों (top 10 richest people) की लिस्ट जारी कर दी गई है. इस समय भारत की इकोनॉमी (India economy) काफी तेजी से आगे बढ़ रही है. इस लिस्ट में मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के साथ ही कई लोगों का नाम शामिल है और रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) पहले स्थान पर हैं। इनके अलावा टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में शिव नाडर, सावित्री जिंदल जैसे कई लोग शामिल हैं।

आइए जानते हैं कि Forbes' Real-Time Billionaires लिस्ट में भारत के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में किसका कौन-सा स्थान है आइए जानते है इससे जुड़ी और अधिक जानकारी नीचे दिए गए आर्टिकल में.....

देश के टॉप-10 अमीर व्यक्ति कौन है-
1. देश के सबसे अमीर व्यक्ति के टॉप पर मुकेश अंबानी है। यह ग्लोबल रैंकिंग (global ranking) में 10वें स्थान पर हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी की नेट वर्थ 113.9 बिलियन डॉलर (billion dollers) है।


2. अदाणी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अदाणी (Gautam Adani) की नेट वर्थ 80.2 बिलियन डॉलर है। यह भारत के दूसरे और दुनिया के 17वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।


3. HCL Technologies के मालिक शिव नाडर (Owner Shiv Nadar) भारत के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। इनकी नेट वर्थ 36.9 बिलियन डॉलर है। ग्लोबल रैंकिंग में यह 39वें पायदान पर हैं।


4. JSW Group की चेयरमैन सावित्री जिंदल एंड फैमिली (Savitri Jindal and Family) भारत की चौथी सबसे अमीर महिला है। यह टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में इकलौती महिला है। इनकी नेट वर्थ 32.4 बिलियन डॉलर है। दुनिया के अमीरों की लिस्ट में यह 50वें नंबर पर है।


5. Sun PharmaCeutical Industries Ltd के प्रमुख दिलीप सांघवी (Dilip Sanghvi) के पास 26.0 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति है। यह देश के 5वें और दुनिया के 71वें सबसे अमीर व्यक्ति है।


6. Serum Institute of India के चेयरमैन साइरस पूनावाला की नेट वर्थ 21.5 बिलियन डॉलर है। यह भारत के छठे अमीर व्यक्ति और दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 87 वें पायदान पर हैं।


7. आदित्य बिड़ला ग्रुप (aditya birla group) के मालिक कुमार मंगलम बिड़ला (owner kumar mangalam bidla) देश के 7वें स्थान पर और दुनिया के 97 वें अमीर व्यक्ति है। इनकी नेट वर्थ 19.3 बिलियन डॉलर है।


8. DLF लिमिटेड के चेयरमैन कुशाल पाल सिंह (chairman kushaal singh) की नेट वर्थ 19.0 बिलियन डॉलर है। यह देश के 8वें और ग्लोबल में अमीरों की लिस्ट में 98 वें नंबर पर हैं।


9. D'Mart, Avenue Supermarts के चेयरमैन राधाकृष्णन दमानी (Chairman Radhakrishnan Damani) की नेटवर्थ 17.9 बिलियन डॉलर है। यह देश के अमीरों की लिस्ट में 9वें स्थान पर हैं और दुनिया के अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में 103 नंबर पर हैं।


10. ArcelorMittal के मालिक लक्ष्मी मित्तल (laxmi mittal) भारत के अमीर व्यक्तियों की लिस्ट टॉप-10 पर हैं। इनकी नेट वर्थ 16.6 बिलियन डॉलर है। दुनिया के अमीर व्यक्ति की लिस्ट में यह 109 पायदान पर हैं।