home page

देश में 10 वन्दे भारत ट्रेनों का PM द्वारा बड़ा तोहफा, जानें किन राज्यों का होगा सबसे आसान सफ़र? ​​​​​​​

Vande Bharat Trains : बता दें कि हाल ही में मिली जानकारी के मुताबिक़ दिनांक 12 मार्च वार मंगलवार को PM  नरेंद्र मोदी ने 10 वन्दे भारत को हरी झंडी दिखाई, अब वन्दे भारत की 50 से भी अधिक ट्रेन है, और 45 राष्ट्रव्यापी मार्गों को कवर किया गया है, दिल्ली-कटरा दिल्ली-वाराणसी मुंबई-अहमदाबाद मैसूरु-चेन्नई कासरगोड-तिरुवनंतपुरम और अब विशाखापत्तनम-सिकंदराबाद सहित छह मार्गों पर दो वंदे भारत ट्रेनें चलेंगी, आइयें जानते है खबर में अधिक जानकारी...
 
 | 
 देश में 10 वन्दे भारत ट्रेनों का PM द्वारा बड़ा तोहफा, जानें किन राज्यों का होगा सबसे आसान सफ़र?

HR NEWS HUB ब्यूरो : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार, 12 मार्च को 10 नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। अब वंदे भारत की कुल संख्या 50 से अधिक हो गई है और 45 राष्ट्रव्यापी मार्गों को कवर किया गया है जानिये नीचे आर्टिकल में इससे जुड़ी और जानकारी....

वर्तमान में, भारतीय रेलवे 41 वंदे भारत एक्सप्रेस सेवाएं संचालित करता है, जो राज्यों को ब्रॉड गेज (बीजी) विद्युतीकृत नेटवर्क से जोड़ती है और 24 राज्यों और 256 जिलों तक फैली हुई है।

दिल्ली-कटरा, दिल्ली-वाराणसी, मुंबई-अहमदाबाद, मैसूरु-चेन्नई, कासरगोड-तिरुवनंतपुरम और अब, विशाखापत्तनम-सिकंदराबाद सहित छह मार्गों पर दो वंदे भारत ट्रेनें चलेंगी।

वंदे भारत ट्रेनें मुख्य रूप से विभिन्न राज्यों में फैले विद्युतीकृत ब्रॉड गेज नेटवर्क (electrified broad gauge networks) पर चलती हैं।

Haryana Politics Live Updates : हरियाणा सरकार के CM के पद से दिया मनोहर लाल में इस्तीफा, क्या आज ही हो सकता है नई सरकार का नया मुख्यमंत्री ?

दिसंबर 2023 में, प्रधानमंत्री ने छह अतिरिक्त वंदे भारत ट्रेनों का उद्घाटन किया। इनमें कटरा से नई दिल्ली को जोड़ने वाली दूसरी ट्रेन शामिल थी। अन्य मार्गों में अमृतसर से दिल्ली, कोयंबटूर से बेंगलुरु, मैंगलोर से मडगांव, जालना से मुंबई और अयोध्या से दिल्ली शामिल हैं। दिल्ली और वाराणसी के बीच दूसरी ट्रेन का उद्घाटन भी दिसंबर 2023 में किया गया था।

यहां देखें नई वंदे भारत ट्रेनों के रूट-
अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल
सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम
मैसूर- डॉ. एमजीआर सेंट्रल (चेन्नई)
पटना-लखनऊ
न्यू जलपाईगुड़ी-पटना
पुरी-विशाखापत्तनम
लखनऊ-देहरादून
कालाबुरागी - सर एम विश्वेश्वरैया टर्मिनल बेंगलुरु
रांची-वाराणसी
खजुराहो- दिल्ली (निजामुद्दीन)
एक्सटेंशन को आज हरी झंडी दिखाई जाएगी

Haryana Politics Live Updates : हरियाणा सरकार के CM के पद से दिया मनोहर लाल में इस्तीफा, क्या आज ही हो सकता है नई सरकार का नया मुख्यमंत्री ?


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को चार वंदे भारत ट्रेनों के विस्तार को भी हरी झंडी दिखाएंगे-

अहमदाबाद-जामनगर वंदे भारत को द्वारका तक बढ़ाया जा रहा है।
अजमेर- दिल्ली सराय रोहिल्ला वंदे भारत का विस्तार चंडीगढ़ तक किया जा रहा है।
गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत का विस्तार प्रयागराज तक किया जा रहा है।
तिरुवनंतपुरम- कासरगोड वंदे भारत को मंगलुरु तक बढ़ाया जा रहा है।

सबसे अधिक वंदे भारत ट्रेनों वाला शहर-
दिल्ली शहरों में सबसे अधिक संख्या में वंदे भारत ट्रेनों की मेजबानी करेगा, जिसमें 10 ट्रेनें राजधानी में समाप्त होंगी। ये ट्रेनें दिल्ली को देहरादून, अंब अंदौरा, भोपाल, अयोध्या, अमृतसर और अब खजुराहो जैसे विभिन्न गंतव्यों से जोड़ती हैं।

Haryana Politics Live Updates : हरियाणा सरकार के CM के पद से दिया मनोहर लाल में इस्तीफा, क्या आज ही हो सकता है नई सरकार का नया मुख्यमंत्री ?

इसके बाद छह समर्पित ट्रेनों के साथ मुंबई का नंबर आता है, जिसमें अहमदाबाद और गांधीनगर के लिए नई सेवाएं भी शामिल हैं।

चेन्नई में पाँच ट्रेनें हैं, और मैसूर के लिए दूसरी वंदे भारत ट्रेन का शुभारंभ मंगलवार को होने वाला है।