home page

अब आप UPI का यूज पड़ोसी देश में भी कर सकेंगे, जानिए कब शुरू होगी ये सर्विस

upi payment : आप सभी को ये तो पता ही है कि आजकल लोग कैश तो बहुत ही कम रखते है सभी लोग upi payment का इस्तेमाल करते है। पहले upi का इस्तेमाल हमारे देश में ही कर सकते थे लेकिन अब आप इस देश में भी upi से ट्रांजेक्शन कर सकते है। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस अपडेट के बारे में डिटेल से.

 | 
अब आप UPI का यूज पड़ोसी देश में भी कर सकेंगे, जानिए कब शुरू होगी ये सर्विस

HARYANA NEWS HUB : भारत से नेपाल घूमने या खरीदारी करने जाने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। अब उन्हें भारतीय रुपया लेकर नेपाल जाने की जरूरत नहीं होगी। अब वह नेपाल में भी अपने स्मार्टफोन से यूपीआई( UPI from smartphone ) के जरिए आसानी से पेमेंट कर पाएंगे। हमारे देश की इस तकनीक को अब विदेशों में भी अपनाया जा रहा है और अब आप पड़ोसी मुल्‍क नेपाल में भी यूपीआई (UPI Payment) पेमेंट कर सकते हैं. 

भारत की पेमेंट कंपनी एनपीसीआई (NPCI) और नेपाल की सबसे बड़ी पेमेंट कंपनी Fonepay ने मिलकर जल्दी ही नई सुविधा शुरू करने जा रहे हैं । इसके तहत आप भारत में इस्तेमाल होने वाला यूपीआई (UPI) नेपाल में भी यूज कर सकेंगे. इसका सीधा सा मतलब है क‍ि नेपाल में घूमने या रहने वाले भारतीय अब दुकानों पर यूपीआई के जर‍िये पेमेंट कर सकेंगे.


QR code से होगा स्कैन :

High Court : पत्नी ने 5 लाख रुपए मांगे पति से महीना खर्च के लिए, फिर हाईकोर्ट ने सुनाया ये फैसला


हालाँकि ये सुविधा अभी सिर्फ उन भारतीय लोगों के लिएर है जो नेपाल घूमने या रहने गए हैं. भारतीय अपने UPI ऐप के जर‍िये नेपाल की दुकानों पर सीधे QR code स्कैन करके पेमेंट कर सकेंगे. इसके जर‍िये भुगतान तुरंत होगा और यह पूरी तरह सुरक्षित रहेगा. पिछले साल सितंबर में भारत में हुए Global Fintech Fest 2023 के बाद दोनों फ‍िनटेक कंपनियां ने इस सुव‍िधा को पूरी तरह शुरू कर द‍िया है.  नेपाल में यूपीआई पेमेंट ( UPI payment ) करने के ल‍िए आपको यह ध्‍यान रखना होगा क‍ि जिन दुकानों को Fonepay नेटवर्क होगा, वहीं आप UPI से पेमेंट कर सकेंगे.

Chanakya Niti : पुरुषों में इन 4 चीजों को देखते ही फिदा हो जाती है महिलाएं

दोनों देशों को होगा फायदा :
 
नई पेमेंट सर्व‍िस को शुरू करने पर NIPL के CEO रितेश शुक्ला ने कहा, 'हमें उम्मीद है भारत और नेपाल के बीच नई पेमेंट सर्व‍िस दोनों देशों के लोगों के लिए फायदेमंद साब‍ित होगी. इससे आने वाले समय में कारोबार भी बढ़ेगा. इस सुव‍िधा के शुरू होने से काफी खुश हैं. Fonepay के CEO दिवस कुमार ने कहा, भारत और नेपाल के बीच यूपीआई से पेमेंट करने की सुव‍िधा शुरू होने से दोनों देशों के बीच व्यापार, पर्यटन और आर्थिक संबंधों को मजबूती म‍िलेगी.