home page

National Herald Case News : नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस को बड़ा झटका, ईडी के कनेक्शन को कोर्ट ने सही बताया, 730 करोड़ के ऊपर का पार का है मामला ​​​​​​​

National Herald Case Update : ईडी द्वारा नेशनल हेराल्ड और एसोसिएटेड जर्नल लिमिटेड मामले में साल 2022 में कांग्रेस पार्टी की प्रमुख सोनिया गांधी, राहुल गांधी, कांग्रेस पार्टी के मौजूदा अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से पूछताछ की गई थी पीएमएलए कोर्ट ने मनी लांड्रिंग मामले में ईडी द्वारा कांग्रेस के संरक्षण वाले नेशनल हेराल्ड अखबार और उससे जुड़ी कंपनियों की लगभग 752 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त करने को सही माना है और बताया जा रहा है कि सोनिया गांधी या राहुल गांधी में से एक है कंपनी के शेयरधारक आइए जानते है खबर में पूरी जानकारी विस्तार से....
 
 | 
National Herald Case News : नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस को बड़ा झटका, ईडी के कनेक्शन को कोर्ट ने सही बताया, 730 करोड़ के ऊपर का पार का है मामला 

HARYANA NEWS HUB (ब्यूरो) : नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस पार्टी की मुश्किलें बढ़ती चली जा रही हैं। निर्णायक प्राधिकरण (एडजुकेटिंग ऑथोरिटी) ने ईडी द्वारा AJL की कुर्क की गई प्रॉपर्टीज को सही ठहराया है। ED ने इस मामले में करीब 750 करोड़ रुपये की AJL की प्रॉपर्टी कुर्क की थी। बता दें कि इस मामले में राहुल गांधी और सोनिया गांधी से भी पूछताछ हो चुकी है।

PMLA एक्ट के तहत पिछले साल ही ईडी ने AJL की प्रोपर्टी सीज की गई थी। कोर्ट (एडजुकेटिंग ऑथोरिटी) ईडी की इस कारर्वाई को सही माना है। नेशनल हेराल्ड मामले में ED ने नवंबर 2023 में कांग्रेस से जुड़े एजेएल (AJL) और यंग इंडियन की 751.9 करोड़ रुपये की संपत्ति मनी लॉन्ड्रिंग के तहत जब्त कर ली थी आइए जानते है इससे जुड़ी और अधिक जानकारी न्यूज़ में विस्तार से...

RBI News : रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया का बड़ा अपडेट, जानिए अब 500 रुपये के नोट पर किसकी लगेगी फोटो ?


दरअसल, ईडी द्वारा एजेएल और यंग इंडिया की 752 करोड़ की संपत्ति को कुर्क करने का आदेश जारी किया था, जिसे अब निर्णायक प्राधिकरण ने सही ठहराते हुए बरकरार रखा है। 

RBI News : रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया का बड़ा अपडेट, जानिए अब 500 रुपये के नोट पर किसकी लगेगी फोटो ?

सोनिया-राहुल से हो चुकी पूछताछ :
बता दें कि इस मामले में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी तक से पूछताछ हो चुकी है। यंग इंडिया में राहुल और सोनिया गांधी के 76 फीसदी हिस्सेदारी थी।

RBI News : रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया का बड़ा अपडेट, जानिए अब 500 रुपये के नोट पर किसकी लगेगी फोटो ?

कोर्ट ने क्या कहा?
कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि उसका मानना है कि ईडी द्वारा कुर्क की गई संपत्ति और इक्विटी शेयर अपराध की कमाई हैं और मनी लांड्रिंग के अपराध से जुड़ी है। केंद्रीय एजेंसी ने पिछले साल नवंबर में एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) और यंग इंडियन के खिलाफ मनी लांड्रिंग के तहत एक कुर्की आदेश जारी करके इन संपत्तियों को कुर्क किया था।

RBI News : रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया का बड़ा अपडेट, जानिए अब 500 रुपये के नोट पर किसकी लगेगी फोटो ?

नेशनल हेराल्ड एजेएल द्वारा प्रकाशित किया जाता है और इसका स्वामित्व यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड के पास है। कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी यंग इंडियन के बड़े शेयरधारक हैं और उनमें से प्रत्येक के पास 38 प्रतिशत शेयर हैं।

कई शहरों में है संपत्तियां
बता दें ईडी द्वारा अटैच की गई संपत्तियों की सूची में दिल्ली में नेशनल हेराल्ड हाउस, लखनऊ में नेहरू भवन और मुंबई में नेशनल हेराल्ड हाउस शामिल है। इस मामले में ईडी सोनिया गांधी, राहुल गांधी समेत कई अन्य लोगों से पूछताछ भी कर चुकी है।