home page

Mukesh Ambani House : मुकेश अंबानी का दुनिया का सबसे महंगा घर, 6 फ्लोर पर केवल पार्किंग, अंदर ही सिनेमा हॉल

Mukesh Ambani House : कहा जाता है कि मुकेश अंबानी का घर इतना बड़ा है कि इसके अंदर 600 लोग काम करते हैं। मुंबई स्थित एंटीलिया की ऊंचाई 27 मंजिल है और ये घर कुल 4,00,000 स्‍क्‍वायर फीट में बना है। आईए जानते हैं खबर में विस्तार से

 | 
Mukesh Ambani House : मुकेश अंबानी का दुनिया का सबसे महंगा घर, 6 फ्लोर पर केवल पार्किंग, अंदर ही सिनेमा हॉल  

HARYANA NEWS HUB : रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन और भारत के टॉप अमीर कारोबारियों में से एक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) का घर किसी महल से कम नहीं है. मुकेश अंबानी का परिवार जिस घर में रहता है कि उसका नाम 'एंटीलिया' है. कहा जाता है कि अटलांटिक महासागर के एक पौराणिक द्वीप के नाम पर इसका नाम 'एंटीलिया' रखा गया है. मुकेश अंबानी के घर को दुनिया का सबसे महंगा घर भी कहा जाता है.


कहा जाता है कि मुकेश अंबानी का घर इतना बड़ा है कि इसके अंदर 600 लोग काम करते हैं. मुंबई स्थित एंटीलिया की ऊंचाई 27 मंजिल है और ये घर कुल 4,00,000 स्‍क्‍वायर फीट में बना है. खास बात ये है कि घर के हर कमरे का इंटीरियर दूसरे से अलग दिखता है.

एंटीलिया साल 2010 में बनकर तैयार हुआ था. उस समय पूरी दुनिया में इसे लेकर खूब चर्चा हुई थी. 27 मंजिल वाले इस घर पहले 6 फ्लोर केवल पार्किंग के लिए बनाए गए हैं. घर में एक साथ 168 कारें पार्क की जा सकती हैं. पार्किंग के ऊपर वाले फ्लोर में 50 सीटर सिनेमा हॉल है. उसके ऊपर आउटडोर गार्डन है.


मुकेश अंबानी अपने पूरे परिवार के साथ इसी घर में रहते हैं. यहां सबके रहने के लिए अलग-अलग फ्लोर हैं. एंटीलिया में योगा स्टूडियो, आइसक्रीम रूम और तीन से ज्यादा स्विमिंग पूल भी हैं. घर में 9 लिफ्ट लगी हैं. घर में 1 स्पा और मंदिर भी है.


इस घर का डिजाइन इस प्रकार से बनाया गया है कि यह अधिकतम 8 रिक्टर स्केल भूकंप के झटके को भी झेल सकता है. रिपोर्ट्स के अनुसार, मुकेश अंबानी का घर 200 करोड़ डॉलर यानी करीब 11 हजार करोड़ रुपये की लागत से बना है. 


मुंबई शहर के बीच में स्थित मुकेश अंबानी की सपनों की हवेली सात साल में बनकर तैयार हुई थी. पत्नी, बच्चों और मां के साथ मुकेश अंबानी टॉप फ्लोर से ठीक नीचे वाले फ्लोर में रहते हैं.