home page

Lok Sabha Election 2024 : 2019 में इन सीटों पर मिली सबसे छोटी जीत, पांच में से 2 बंगाल की, जानिए कितने वोट का रहा अंतर ? ​​​​​​​

Lok Sabha Election 2024 : बता दें कि साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में कई सीटें ऐसी थीं जहां पर बेहद ही मामूली अंतर से जीत दर्ज की गई थी पांच सबसे छोटी जीत में से दो सीटें अकेले बंगाल से थीं एक सीट पर तो जीत का अंतर मात्र 181 वोट का रहा। जानिए 2019 में किन सीटों पर मिली थी सबसे छोटी जीत आइए जानते है पूरी जानकारी न्यूज़ में विस्तार से...

 | 
Lok Sabha Election 2024 : 2019 में इन सीटों पर मिली सबसे छोटी जीत, पांच में से 2 बंगाल की, जानिए कितने वोट का रहा अंतर ?

HARYANA NEWS HUB (ब्यूरो) : लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान के लिए करीब दो हफ्ते का समय रह गया है। ऐसे में सभी दल अपनी-अपनी तैयारी पुख्ता करने में जुटे हैं। गौरतलब है कि सात चरण में होने जा रहे चुनाव के लिए 19, 26 अप्रैल, 7, 13, 20, 25 मई एवं 1 जून को वोट डाले जाएंगे। वहीं, 4 जून को सभी सीटों के लिए मतगणना होगी

इस बार भाजपा के सामने चुनौती है कि वह 2014 और 2019 के आम चुनाव के प्रदर्शन को बरकरार रखे। पार्टी ने दोनों चुनाव से अधिक सीटें जीतने का लक्ष्य इस बार रखा है। वहीं विपक्ष पिछले चुनावों में मिली हार से सबक लेते हुए इस बार वापसी करना चाहेगा आइए जानते है पूरी जानकारी नीचे दिए गए आर्टिकल में....

Pakistan में आंतकियों को ठिकाने लगा रहा है भारत, पुलवामा हमले के बाद इतने आतंकी निपटाए
 


2019 की सबसे छोटी जीत :
फिलहाल, आम चुनाव 2019 के नतीजों के आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले चुनाव में कुछ सीटें ऐसी भी थीं, जहां पर बेहद ही मामूली अंतर से जीत दर्ज की गई थी। इनमें से पांच सबसे छोटी जीत में से दो सीटें बंगाल की थीं।

Pakistan में आंतकियों को ठिकाने लगा रहा है भारत, पुलवामा हमले के बाद इतने आतंकी निपटाए
 

लोकसभा चुनाव 2019 में सबसे छोटी जीत दर्ज की गई थी उत्तर प्रदेश के मछलीशहर से, जहां पर भाजपा के भोलानाथ ने मात्र 181 वोटों के अंतर से अपने निकटतम प्रतिद्वंदी को हराया था। इसके बाद दूसरी सबसे छोटी जीत पश्चिम बंगाल के आरामबाग (Arambag, West Bengal) से दर्ज हुई थी, जहां पर टीएमसी के अपरूपा पोद्दार (Aparupa Poddar) ने 1142 वोटों के मामूली अंतर से विजय प्राप्त की थी।

Pakistan में आंतकियों को ठिकाने लगा रहा है भारत, पुलवामा हमले के बाद इतने आतंकी निपटाए
 


 
बंगाल की दो सीटें :
तीसरी सबसे छोटी जीत झारखंड के खूंटी सीट से रिकॉर्ड की गई थी। यहां पर भाजपा के अर्जुन मुंडा ने 1445 वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी। इसके बाद कर्नाटक के चामराजनगर से भाजपा के वी. श्रीनिवास प्रसाद (BJP's V. Srinivas Prasad from Chamarajanagar) ने 1817 मतों के अंतर से चौथी सबसे छोटी जीत हासिल की थी।

पांचवीं सबसे छोटी जीत भी बंगाल से दर्ज की गई थी। यहां की बर्धमान दुर्ग सीट से भाजपा के एसएस अहुलवालिया (BJP's SS Ahulwalia) ने 2439 वोटों के अंतर से अपने प्रतिद्वंदी को मात दी थी। 

Pakistan में आंतकियों को ठिकाने लगा रहा है भारत, पुलवामा हमले के बाद इतने आतंकी निपटाए
 

बंगाल में कब होंगे चुनाव :
लोकसभा चुनाव 2024 के शेड्यूल के अनुसार पश्चिम बंगाल की अलग-अलग सीटों पर सभी सात चरणों में मतदान होंगे। इसके तहत पहले चरण में 3, दूसरे चरण में 3, तीसरे में 4, चौथे में 8, पांचवें चरण में 7, छठवें चरण में 8 एवं सातवें चरण में 9 सीटों पर वोट डाले जाएंगे।