home page

Income Tax old Regime : वित्त मंत्री ने बजट को लेकर दिया बड़ा अपडेट, टैक्स व्यवस्था में होगें ये बदलाव

Income Tax old Regime : बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2024 को बजट पेश करने जा रही है। बता दें इस साल के बजट में सरकार ओल्ड टैक्स रिजिम के तहत टैक्स छूट दे सकती है। यह छूट पुरानी कर व्यवस्था के तहत मान्य न्यूनतम स्तर पर दी जाएगी। आईए जानते हैं आने वाले इस बजट की पूरी अपडेट....

 | 
Income Tax old Regime : वित्त मंत्री ने बजट को लेकर दिया बड़ा अपडेट, टैक्स व्यवस्था में होगें ये बदलाव

HARYANA NEWS HUB : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) मोदी सरकार का अंतरिम बजट 1 फरवरी 2024 (Union Budget 2024) को पेश करेंगी. उम्‍मीद की जा रही है कि इस बार के बजट में कोई खास ऐलान नहीं होने वाला है, लेकिन एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार ओल्‍ड टैक्‍स रिजिम (Old Tax Regime) के तहत टैक्‍स छूट दे सकती है. यह छूट पुरानी कर व्‍यवस्था के तहत मान्‍य न्‍यूनतम स्‍तर पर हो सकता है.


बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि आगामी बजट (Union Budget 2024) में केवल पुरानी आयकर व्‍यवस्‍था (Old Tax Regime)  के लिए मान्‍य न्‍यूनतम स्‍तर कुछ अतिरिक्‍त टैक्‍स छूट दी जा सकती है. नए उपयों में 7 लाख रुपये के करीब आयकर छूट दरों का विस्‍तार, महिला और किसानों के लिए भी कुछ ऐलान किया जा सकता है. 


वित्त मंत्री ने बजट को लेकर क्‍या कहा है -
डायरेक्‍ट टैक्‍स सिस्‍टम में सुधार के ऐलान के साथ-साथ नए उपायों से सरकार के राजकोषीय घाटे के आंकड़ों पर कोई असर नहीं पड़ेगा. हालांकि गौर करने वाली बात है, वित्त मंत्री ने पहले ही कहा है कि फरवरी में अंतरिम बजट किसी भी तरह की कोई खास ऐलान नहीं हो सकता है. पूर्ण बजट लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) के बाद जुलाई में पेश किया जाएगा. इस कारण किसी तरह के महत्‍वपूर्ण बदलाव की उम्‍मीद कम है.

टैक्‍स को लेकर हो चुकें हैं बदलाव -
वित्त मंत्री ने पिछले तीन-चार साल में टैक्‍सपेयर्स के लिए आयकर से जुड़े कई नियम पेश किए हैं. इसमें नए टैक्‍स व्‍यवस्‍था (New Tax Regime) के तहत 7 लाख रुपये तक टैक्‍स में छूट और अन्‍य नियम शामिल हैं. वहीं पिछले बजट में महिलाओं के लिए नई स्‍कीम भी पेश की गई थी. इसके अलावा किसानों के लिए भी ऐलान किया गया है. 


नए टैक्‍स व्‍यवस्‍था में क्‍या हुआ बदलाव -
बजट FY24 में वित्त मंत्री ने बड़े बदलाव किए और नई कर व्यवस्था को नए डिफॉल्ट विकल्प के रूप में पेश किया. उन्होंने नई कर व्यवस्था का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहनों को जोड़ा, जिसमें 7 लाख रुपये तक की कुल टैक्‍स छूट शामिल है, जो पुरानी टैक्‍स व्‍यवस्‍था के तहत 5 लाख रुपये थी.