home page

High Court Decision : सास-ससुर के घर में होता है बहु का इतना हक़, जानिए हाईकोर्ट का फैसला

High Court : आए दिन बहू के ससुराल वालों की प्रोपर्टी पर हक को लेकर विवाद सामने आते रहते हैं. लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती की बहू का ससुराल वालों की प्रोपर्टी पर कितना हक होता है. हाल ही में हाईकोर्ट ने क्लीयर कर दिया है की बहू को सास ससुर की प्रोपर्टी में हिस्सा मिलता है या नहीं आइए जानते है खबर में पूरी जानकारी विस्तार से...
 
 | 
High Court Decision : सास-ससुर के घर में होता है बहु का इतना हक़, जानिए हाईकोर्ट का फैसला 

HARYANA NEWS HUB (ब्यूरो) : अगर आप अपने अधिकारों को लेकर जागरुक हैं तो ये किसी भी तरह के अन्याय या शोषण के खिलाफ आपके लिए निश्चित तौर पर ये बड़ा हथियार साबित होगा। हक की बात में आज हम बताते हैं कि बहू के अधिकार क्या हैं, खासकर ससुराल के घर और संपत्ति में उसका कितना हक है। कानून क्या कहते हैं

और कानूनों की व्याख्या करते अहम अदालती फैसले क्या हैं दिल्ली हाईकोर्ट (delhi highcourt) ने कहा है कि घरेलू हिंसा अधिनियम के तहत किसी बहू को संयुक्त घर में रहने का अधिकार नहीं है और उसे ससुराल के बुजुर्ग लोगों की ओर से बेदखल किया जा सकता है, जो शांतिपूर्ण जीवन जीने के हकदार हैं आइए जानते है खबर में पूरी जानकारी विस्तार से...

Virat Kohli : आईपीएल में विराट कोहली ने 7वें ओवर में कर दिया कमाल, देख रह गए हैरान

एक संयुक्त घर के मामले में संबंधित संपत्ति के मालिक पर अपनी बहू को बेदखल करने को लेकर कोई प्रतिबंध नहीं है। उन्होंने कहा कि मौजूदा मामले में यह उचित रहेगा कि याचिकाकर्ता को उसकी शादी जारी रहने तक कोई वैकल्पिक आवास प्रदान कर दिया जाए।

न्यायमूर्ति ने कहा कि मौजूदा मामले में दोनों ससुराल वाले वरिष्ठ नागरिक हैं और वे शांतिपूर्ण जीवन जीने तथा बेटे-बहू के बीच के वैवाहिक कलह से प्रभावित न होने के हकदार हैं।

Virat Kohli : आईपीएल में विराट कोहली ने 7वें ओवर में कर दिया कमाल, देख रह गए हैरान

न्यायाधीश ने अपने हालिया आदेश में कहा कि मेरा मानना है कि चूंकि दोनों पक्षों के बीच तनावपूर्ण संबंध हैं, ऐसे में जीवन के अंतिम पड़ाव पर वृद्ध सास-ससुर के लिए याचिकाकर्ता के साथ रहना उपयुक्त नहीं होगा।

और इसलिए यह उचित होगा कि याचिकाकर्ता को घरेलू हिंसा से महिलाओं के संरक्षण अधिनियम की धारा 19(1)(एएफ) के तहत कोई वैकल्पिक आ‍वास मुहैया कराया जाए।

Virat Kohli : आईपीएल में विराट कोहली ने 7वें ओवर में कर दिया कमाल, देख रह गए हैरान


अदालत ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच संबंध ''तनावपूर्ण''  हैं और यहां तक कि पति द्वारा भी पत्नी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई थी, जो किराये के घर में अलग रहता है तथा जिसने संबंधित संपत्ति पर किसी भी तरह का दावा नहीं जताया है।

हाईकोर्ट ने कहा कि घरेलू हिंसा अधिनियम की धारा-19 के तहत आवास का अधिकार संयुक्त घर में रहने का एक अपरिहार्य अधिकार नहीं है, खासकर उन मामलों में, जहां बहू अपने बुजुर्ग सास-ससुर के खिलाफ खड़ी है।


अदालत ने कहा, “मौजूदा मामले में सास-ससुर लगभग 74 और 69 साल के वरिष्ठ नागरिक हैं तथा वे अपने जीवन के आखिरी पड़ाव पर होने के कारण बेटे-बहू के बीच के वैवाहिक कलह से ग्रस्त हुए बिना शांति से जीने के हकदार हैं।”

हाईकोर्ट ने याचिकाकर्ता की अपील को खारिज कर दिया और इसके साथ ही प्रतिवादी ससुर के हलफनामे को स्वीकार कर लिया कि वह अपने बेटे के साथ बहू के वैवाहिक संबंध जारी रहने तक याचिकाकर्ता को वैकल्पिक आवास मुहैया कराएंगे।

Virat Kohli : आईपीएल में विराट कोहली ने 7वें ओवर में कर दिया कमाल, देख रह गए हैरान


प्रतिवादी ससुर ने 2016 में निचली अदालत के समक्ष इस आधार पर कब्जे के लिए एक मुकदमा दायर किया था कि वह संपत्ति के पूर्ण मालिक हैं और याचिकाकर्ता का पति यानी कि उनका बेटा किसी अन्य स्थान पर स्थानांतरित हो गया है तथा वह अपनी बहू के साथ रहने के इच्छुक नहीं हैं।

वहीं, याचिकाकर्ता, जो दो छोटी बच्चियों की मां है, ने तर्क दिया था कि संपत्ति परिवार की संयुक्त पूंजी के अलावा पैतृक संपत्ति की बिक्री से हुई आय से खरीदी गई थी, लिहाजा उसे भी वहां रहने का अधिकार है।

निचली अदालत ने प्रतिवादी के पक्ष में कब्जे का आदेश पारित किया था और माना था कि संपत्ति प्रतिवादी की खुद की अर्जित संपत्ति थी तथा याचिकाकर्ता को वहां रहने का कोई अधिकार नहीं है।