home page

Farmer Protest : दिल्ली में लगा जबरदस्त जाम! जानिए दिल्ली से किसान कितनी दूर...

Farmer Protest : बता दें कि हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक किसानों के दिल्ली कुच के कारण राजधानी (Capital) के सभी बोर्डेरों को सील कर दिया गया है। वहीं शाम होते-होते दिल्ली नोएडा (Delhi Noida) के रास्तों पर गाड़ियों की लंबी कतार देखने को मिली। ऐसे में देर रात तक कई रास्तों पर भयंकर जाम लग रहा। आईए जानते हैं पूरी अपडेट नीचे खबर में विस्तार से....

 | 
Farmer Protest : दिल्ली में लगा जबरदस्त जाम! जानिए दिल्ली से किसान कितनी दूर...

 HARYANA NEWS HUB, New Delhi : अपनी मांगों को पूरा करवाने के लिए किसान दिल्ली कूच कर रहे हैं। ऐसे में किसानों को रोकने के लिए दिल्ली से लेकर हरियाणा तक पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मंगलवार सुबह से ही शंभू बॉर्डर पर किसानों और हरियाणा पुलिस के बीच महासंग्राम देखने को मिला। किसान बार- बार दिल्ली की तरफ बढ़ने की कोशिश कर रहे थे लेकिन पुलिस और रैपिड फोर्स (Rapid force) के जवान आंसू गैस के गोले दागकर उन्हें तितर-बितर कर रहे थे। पुलिस और किसानों के बीच पूरे दिन हुई झड़प में कुछ पुलिसकर्मी भी घायल हो गए हैं। मंगलवार को शंभू बॉर्डर पर किसानों का उग्र प्रदर्शन देखने को मिला।

हालांकि मंगलवार को शाम होते ही किसानों ने उस दिन के लिए प्रदर्शन रोक दिया और कहा कि बुधवार फिर वो दिल्ली की तरफ कूच करेंगे। मंगलवार को जहां पर किसानों और पुलिस के बीच झड़प हुई है वो शंभू बॉर्डर दिल्ली से 248 किमी दूर है। ऐसे में किसान अभी दिल्ली से दूर हैं लेकिन किसान आंदोलन का असर दिल्ली में दिखने लगा है। मंगलवार शाम तक दिल्ली नोएडा के सभी सड़कों पर जाम की स्थिति देखने को मिली। आइए जानते हैं किसान के दिल्ली कूच पर 10 बड़े अपडेट.

UP सरकार बड़ा ऐलान, अब प्रॉपर्टी हस्तांतरण के लिए देनी होगी इतनी फीस

आज भी लग सकता है दिल्ली में जाम-
किसानों के दिल्ली कूच के कारण राजधानी के सभी बॉर्डरों को सील कर दिया गया है। जिसके कारण आज दोपहर बाद से ही कई जगहों पर जाम की स्थिति बन गई थी। वहीं शाम होते- होते दिल्ली- नोएडा के रास्तों पर गाड़ियों की लंबी कतार दिखने लगी थी और रात तक कई रास्तों पर भयंकर जाम लग गया था। ऐसे में मंगलवार को दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त कानून एवं व्यवस्था रविंद्र सिंह यादव (Ravindra Singh Yadav) ने कहा कि आज किसान दिल्ली में दाखिल नहीं हो पाए। ऐसे ही अगर बुधवार को भी किसानों की एंट्री दिल्ली में नहीं हुई तो गुरुवार से ट्रैफिक को खोल दिया जाएगा। हालांकि बता दें कि किसान आज भी दिल्ली में घुसने की कोशिश करेंगे। ऐसे में आज भी कई रास्तों पर जाम की स्थिति बन सकती है।

दिल्ली के इन बॉर्डर पर जाना करें अवॉइड-
अगर आप गाजीपुर बॉर्डर और टिकरी बॉर्डर (Ghazipur Border and Tikri Border) से होकर अपनी यात्रा करने की सोच रहे हैं तो आप इन रास्तों से निकलकर कहीं भी नहीं जा पाएंगे क्योंकि किसानों को रोकने के लिए पुलिस ने इन सभी बॉर्डरों को सील कर दिया है। इसलिए सिंघु बॉर्डर, गाजीपुर बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर से जाना बिल्कुल अवॉइड करें।

UP सरकार बड़ा ऐलान, अब प्रॉपर्टी हस्तांतरण के लिए देनी होगी इतनी फीस

पूरी जानकारी के बाद ही करें मेट्रो में सफर-
शंभू बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन उग्र होता देखकर आज डीएमआरसी (DMRC) ने 9 मेट्रो स्टेशनों के गेट बंद कर दिए थे। जिसमें राजीव चौक, मंडी हाउस, केंद्रीय सचिवालय, पटेल चौक, उद्योग भवन, जनपथ, बाराखंभा रोड, लोक कल्याण मार्ग और खान मार्केट शामिल थे। हालांकि रात को 8 बजे तक सभी गेट को खोल दिया गया। ऐसे में जैसे किसानों ने ऐलान किया कि वो बुधवार को भी दिल्ली की तरफ कूच करेंगे ऐसे में बुधवार को अगर हालात बिगड़े तो दिल्ली मेट्रो यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए कुछ कदम उठा सकता है। ऐसे में मेट्रो से यात्रा करने से पहले मेट्रो स्टेशन पर गेट के खुले और बंद होने का अपडेट ले लें।

नोएडा डीएनडी मार्ग से जाने से बचें-
अभी किसानों की दिल्ली में एंट्री नहीं हुई है लेकिन आज शाम को नोएडा डीएनडी (DND) से दिल्ली आने वाले मार्ग पर जाम देखने को मिला। दरअसल इस मार्ग पर पुलिस गाड़ियों को रोक कर उनकी चेकिंग कर रही है। जिसके कारण आज जाम का माहौल बना रहा और गाड़ियां रेंगती हुई चलती दिखाई दीं। ऐसे में अगर आप आज या कल इस रास्तों से ऑफिस या घर जाते हो तो थोड़ा ज्यादा टाइम लेकर चले नहीं या फिर किसी और रास्ते का इस्तेमाल करें।

UP सरकार बड़ा ऐलान, अब प्रॉपर्टी हस्तांतरण के लिए देनी होगी इतनी फीस


आज भी रहेगा दिल्ली पुलिस का सख्त पहरा-
किसानों के आंदोलन के चलते दिल्ली से जुड़े सभी बॉर्डर पर जहां पुलिस का कड़ा पहरा है। वहीं गुड़गांव के सरहौल, कापसहेड़ा और महरौली बॉर्डर पर भी पुलिस पूरी मुस्तैदी के साथ तैनात रही। दिन भर में कोई संदिग्ध या किसान अपने वाहन और ट्रैक्टर के साथ नहीं मिला। इसके अलावा दिल्ली पुलिस की ओर से सहरौल और कापसहेड़ा बॉर्डर पर ड्रोन से भी नजर रखी गई। आज भी पुलिस मंगलवार की तरह सभी गतिविधियों पर नजर रखेगी।उद्योग विहार थाना प्रभारी इंस्पेक्टर संदीप कुमार (Inspector Sandeep Kumar) ने बताया कि सहरौल और कासप हेड़ा बॉर्डर पर मंगलवार को पूरी तरह मामला शांत रहा।


दिल्ली जाने वाले करें मेट्रो और पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल-
किसान आंदोलन को लेकर मंगलवार को फरीदाबाद और पलवल में पुलिस अलर्ट रही। केएमपी के मौजपुर टोल प्लाजा (KMP Maujpur Toll Plaza) से दिल्ली में ट्रैक्टर लेकर जा रहे किसानों को पुलिस व जिला प्रशासन ने रोक लिया, जबकि अन्य नाकों पर शांति रही। हरियाणा रोडवेज की कुछ बसों का संचालन बंद रहा। खास तौर पर पंजाब व अन्य प्रदेशों को जाने वाली बसें नहीं चलीं। आज बुधवार को भी किसान आंदोलन को लेकर पुलिस का सुरक्षा घेरा बॉर्डर एरिया पर रहेगा। ऐसे में दिल्ली जाने वाले लोगों को मेट्रो व अन्य पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है।

15 फरवरी को करेगा किसान आंदोलन पर हाईकोर्ट सुनवाई-
किसान आंदोलन पर हाईकोर्ट ने पंजाब, हरियाणा और केंद्र सरकार को स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने के निर्देश देते हुए अगली सुनवाई 15 फरवरी तय की है। बता दें कि सोमवार को वकील उदय प्रताप सिंह (Advocate Uday Pratap Singh) ने मामले में जनहित याचिका दायर की थी। जिसमें मांग की गई थी कि आंदोलन को रोकने की सरकार की तैयारियों को रोकना चाहिए। दावा किया था कि इससे आम लोगों को परेशानी हो रही है। मंगलवार को सुनवाई के दौरान हरियाणा, पंजाब और केंद्र सरकार के प्रतिनिधि कोर्ट में पेश हुए। हरियाणा सरकार ने कोर्ट में कहा कि प्रदर्शन से पहले किसानों को दिल्ली सरकार से इजाजत लेनी चाहिए थी। इनके इरादे ठीक नहीं हैं। इस पर कोर्ट ने कहा कि किसान सिर्फ आपके रास्ते से गुजर रहे हैं। सरकार उनका रास्ता कैसे रोक सकती है।

UP सरकार बड़ा ऐलान, अब प्रॉपर्टी हस्तांतरण के लिए देनी होगी इतनी फीस


पंजाब में हुई गैस और डीजल की किल्लत-
किसानों के विरोध प्रदर्शन पर मंगलवार शाम केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि हमारे सामने किसानों ने जो भी मांग रखी थी उनमें से अधिकांश मांग को सरकार ने मान लिया है। किसानों की बची हुई मांग के लिए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अर्जुन मुंडा और नित्यानंद राय (Union Ministers Piyush Goyal, Arjun Munda and Nityanand Rai) किसानों से बातचीत कर रहे हैं। बता दें कि किसानों के प्रदर्शन के कारण मंगलवार को पंजाब में डीजल और गैस की किल्लत हुई।

किसानों ने तोड़े बैरिकेड (Barricade)-
अपनी विभिन्न मांगों के लेकर दिल्ली आ रहे किसानों की बुधवार हरियाणा पुलिस से झड़प हुई। हरियाणा पुलिस ने शंभू सीमा पर प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया। बता दें कि बुधवार इस बॉर्डर पर कुछ प्रदर्शनकारियों ने पुलिस बैरिकेड को तोड़ दिया था और दिल्ली की तरफ बढ़ने की कोशिश कर रहे थे। किसानों को रोकने के लिए पुलिस ने आंसू गैस का इस्तेमाल किया।

UP सरकार बड़ा ऐलान, अब प्रॉपर्टी हस्तांतरण के लिए देनी होगी इतनी फीस

शंभू बॉर्डर में पुलिस से हुई झड़प में 60 किसान हुए घायल-
शंभू बॉर्डर पर किसानों और पुलिस के बीच हुई झड़प में कुछ पुलिसकर्मी और किसान घायल हुए हैं। जानकारी के अनुसार 60 किसान घायल हुए हैं। बता दें कि किसानों को तितर-बितर करने के लिए मंगलवार को किसानों पर ड्रोन से आंसू गैस के गोले दागे गए।