home page

Facebook- Instagram : फेसबुक और इन्स्टाग्राम पर चल रही है कार्यवाही, ऑनलाइन ड्रग (online drug) से जुड़ा है मामला

Meta : बता दें कि मिली जानकारी के अनुसार फेसबुक और इन्स्टाग्राम को लेकर एक बहुत ही बड़ी खबर सामने आई है दरअसल देश की सबसे बड़ी सोशल मीडिया (social media) फेसबुक और इन्स्टाग्राम प्लेटफार्म को चलाने वाली company पर अवैध नशीली दवाओं की बिक्री से लाभ हासिल करने के गंभीर आरोप लगे हैं इस जांच में एफडीए (FDA) Food and Drug Administration भी जुड़ा हुआ है स्वामित्व वाले फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अमेरिकन अथॉरिटीज (American authorities on ownership of Facebook and Instagram) जांच कर रही हैं। ये मामला कथित तौर पर अपने प्लेटफॉर्मों (platforms) पर दवाओं के विज्ञापन और प्रचार से जुड़ा है। ऐसा मेटा (meta) के द्वारा कथित तौर पर मुनाफा कमाने के लिए किया गया था इस पूरे मामले पर मेटा की तरफ से प्रतिक्रिया भी दी गई है आइए जानते है इससे जुड़ी और अधिक जानकारी खबर में विस्तार से.... 

 | 
Facebook- Instagram : फेसबुक और इन्स्टाग्राम पर चल रही है कार्यवाही, ऑनलाइन ड्रग (online drug) से जुड़ा है मामला

HR NEWS HUB (ब्यूरो) : illegal drugs फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे दिग्गज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स (Big social media platforms like Facebook, Instagram and WhatsApp) को चलाने वाली मेटा प्लेटफॉर्म्स (Meta Platforms) बड़ी मुसीबत में घिरती नजर आ रही है. अमेरिका में उसके खिलाफ अवैध नशीली दवाओं की बिक्री करने के आरोप लगे हैं. इन आरोपों में कंपनी के खिलाफ जांच भी की जा रही है. वर्जिनिया के प्रॉसिक्यूटर्स (Virginia Prosecutors) दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी के खिलाफ इन गंभीर आरोपों की जांच में जुटे हैं आइए जानते है नीचे दिए गए आर्टिकल में...

Meta के स्वामित्व वाले फेसबुक और इंस्टाग्राम को लेकर एक बड़ी जानकारी आई है। एक रिपोर्ट में कहा कि अमेरिकन अथॉरटीज मेटा के इन प्लेटफॉर्मों की जांच कर रहे हैं। कथित तौर पर ये मामला प्लेटफॉर्म्स पर अपना मुनाफा कमाने के चक्कर में दवाओं की बिक्री से जुड़ा है।

वर्जीनिया में आपराधिक ग्रैंड जूरी (Criminal Grand Jury in Virginia) जांच के हिस्से के रूप में समन जारी कर रहे हैं और व्यक्तियों से पूछताछ की जा रही है। आइए जानते हैं कि ये पूरा मामला क्या है।

क्या है पूरा मामला?

एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल दिए गए समन में मेटा के प्लेटफार्मों पर दवाओं की अवैध बिक्री के मामले में इसको लेकर अनुरोध किया गया था। 2022 के दौरान टेलीहेल्थ (telyhealth) के विज्ञापनों को दिखाने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम ने खासा जोर दिया गया था। बताया गया है कि फुड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) जांच में सहायता कर रहा है। ध्यान रखने वाली बात है कि इस पूरी जानकारी पर कुछ भी फिलहाल स्पष्ट नहीं है।

Meta की आई प्रतिक्रिया-
इस पर मेटा की तरफ से भी प्रतिक्रिया दी गई है। मेटा के प्रवक्ता ने कहा कि हमारे प्लेटफॉर्म अवैध दवाओं को बढ़ावा नहीं देते हैं। अवैध दवाओं की बिक्री हमारी पॉलिसी के खिलाफ है और हम इस कंटेंट को खोजने और अपनी सर्विस से हटाने के लिए काम करते हैं। अवैध दवाओं की बिक्री और बिक्री से निपटने के लिए जांच कंपनियों का सहयोग कर रहे हैं।

इसके अलावा मेटा कई कंपनियों के साथ मिलकर काम करती है। जिनका काम इलिगल दवाओं के प्रचार और बिक्री को रोकने में मेटा की मदद करना है। एक कंपनी लेगिटस्क्रिप्ट (LegitScript) यह तय करने में मदद करती है कि कौन सी कंपनियां मेटा के प्लेटफॉर्म पर दवाओं का विज्ञापन और प्रचार कर सकती हैं।

इसके अतिरिक्त फेसबुक ने इस तरह के मामलों को चिन्हित करने के लिए अलबामा विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी भी की है।