home page

Exam 2024 : लोकसभा चुनाव के चलते JEE मेन, CUET,NEET UG परीक्षा की तारीख में कोई चेंज नही

 CUET JEE NEET 2024 Exam Date : यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (University Grant Commission) के सचिव ने लोकसभा चुनाव के चलते जेईई मेन CUET UG और NEET UG तिथियों में बदलाव न होने की जानकारी साझा की है सीयूईटी यूजी 2024, जेईई मेन्स अप्रैल एग्जाम 2024, नीट एग्जाम 2024... इन सभी बड़ी परीक्षाओं की तारीखें बदली जा सकती हैं। कारण है 2024 लोकसभा चुनाव। लोकसभा इलेक्शन डेट 2024 के साथ क्लैश करने वाले एग्जाम्स की डेट बदलनी लगभग तय मानी जा रही है आइये जानते है खबर में पूरी जानकारी...

 | 
Exam 2024 : लोकसभा चुनाव के चलते JEE मेन, CUET,NEET UG परीक्षा की तारीख में कोई चेंज नही 

HR NEWS HUB (ब्यूरो) : यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) की ओर से जेईई मेन, सीयूईटी यूजी एवं नीट यूजी परीक्षा की तैयारियों में लगे स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर है। आने वाले दिनों में इन एग्जाम की परीक्षाएं हैं और साथ ही लोकसभा चुनाव भी होने हैं।

ऐसे में यूजीसी सचिव की ओर से जानकारी साझा की गई है कि लोकसभा चुनाव की वजह से परीक्षा की तिथियों में कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा। ऐसे में जो भी छात्र इन एग्जाम के लिए आवेदन कर चुके हैं वे अपनी परीक्षा तैयारियों को जारी रखें आइए जानते है खबर में नीचे और अधिक जानकारी....

इन डेट्स में आयोजित होनी हैं परीक्षाएं-
आपको बता दें कि जेईई मेन सेशन 2 का आयोजन 4 अप्रैल से 14 अप्रैल 2024 तक एवं नीट यूजी एग्जाम का आयोजन 5 मई 2024 को किया जाना है। इसके अलावा सीयूईटी यूजी एग्जाम का आयोजन 15 से 31 मई 2024 तक होना है। इसमें केवल दो डेट्स ऐसी हैं जिनमें बदलाव संभव है, क्योंकि 20 एवं 25 मई को चुनाव है और साथ ही इस डेट में परीक्षा भी है तो उसमें बदलाव संभव है। 

5 मई को नहीं होगा चुनाव-
यूजीसी सचिव की ओर से बताया गया है कि नीट यूजी एग्जाम 5 मई को को अपने निर्धारित समय पर होगा क्योंकि इस डेट पर चुनाव नहीं होगा या इसके एक दिन आगे या पीछे भी चुनाव की डेट्स संभव नहीं नहीं हैं।

चुनाव की डेट्स जल्द-
देश में लोकसभा चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं। ऐसे में कभी भी डेट्स का एलान किया जा सकता है। डेट्स के एलान के बाद सीयूईटी यूजी की डेट्स की घोषणा की जा सकती है। डेट्स के अनुसार ही 15 से 31 मई 2024 के बीच एग्जाम डेट्स की घोसना की जाएगी।

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी 2024) से लेकर नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (एनईईटी 2024) और ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई मेन 2024 सेशन 2) तक... ये बड़ी परीक्षाएं पुरानी तिथियों में नहीं हो सकेंगी। ऐसा लोकसभा चुनाव के कारण होगा। चुनाव आयोग द्वारा 2024 लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। ये चुनाव कुल 7 चरणों में होने वाले हैं, जिसकी शुरुआत 20 मार्च 2024 से ही हो जाएगी। चुनाव रिजल्ट के लिए काउंटिंग की डेट 4 जून है।



जाहिर है कि देश में लोकसभा इलेक्शन के मद्देनजर अब 2024 के इन बड़े एग्जाम्स की डेट बदलने की पूरी संभावना है। ये तीनों एग्जाम एनटीए कराता है। बताया जा रहा है कि NTA जल्द सीयूईटी, जेईई मेन 2 और नीट 2024 परीक्षा की तारीख को लेकर नई घोषणा कर सकता है। जानिए अब कब हो सकती हैं ये परीक्षाएं? इससे पहले देख लें लोक सभा चुनाव 2024 की तारीखें-