home page

DoT : मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने वाले हो जाए सावधान, सरकार ने किया अलर्ट जारी, जाने पूरी डिटेल

DoT : आजकल मोबाइल फोन का सभी लोग इस्तेमाल है। ऐसे में हाल ही में केंद्र सरकार की और से एक अलर्ट जारी किया गया है। आपको बता दें कि सरकर ने व्हाट्सएप पर आने वाले विदेशी कॉल को लेकर भी अलर्ट किया है। ऐसे में आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस अपडेट के बारे में डिटेल से.

 | 
DoT : मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने वाले हो जाए सावधान, सरकार ने किया अलर्ट जारी, जाने पूरी डिटेल

HR NEWS HUB (ब्यूरो) : आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार(Central government) ने लोगों को दूरसंचार विभाग(Department of Telecommunications) का नाम लेकर मोबाइल नंबर बंद करने की धमकी देने वालों से आगाह किया है।

एक आधिकारिक बयान में शुक्रवार को कहा गया कि खुद को दूरसंचार विभाग का अधिकारी बताकर कॉल करने वाले और कनेक्शन काटने की धमकी(Threat to disconnect connection) देने वाले फर्जी हैं और उनका मकसद लोगों की निजी जानकारी चुराना और वित्तीय धोखाधड़ी को अंजाम देना है। दूरसंचार विभाग ने विदेशी मूल के मोबाइल नंबरों से आने वाली व्हाट्सएप कॉल(WhatsApp calls from foreign numbers) को लेकर भी लोगों को सावधान किया।


बयान के मुताबिक, ‘‘दूरसंचार विभाग (डॉट) ने नागरिकों के लिए एक सलाह जारी की है कि लोगों के पास ऐसे फोन कॉल आ रहे हैं, जिनमें दूरसंचार विभाग के नाम पर कॉल करने वाले धमकी दे रहे हैं कि उनके सभी मोबाइल नंबर बंद कर दिए जाएंगे। यह धमकी भी दी जा रही है कि किसी अवैध गतिविधि के लिए उनके मोबाइल नंबर का दुरुपयोग किया जा रहा है।”

 Chanakya Niti : गैर मर्द की और फटाक से आकर्षित हो जाती है ऐसी महिलाएं, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति
 

सरकार ने नागरिकों को दी ये सलाह :

बयान में आगे कहा गया, ‘‘साइबर अपराधी ऐसी कॉल के जरिये साइबर-अपराध/ वित्तीय धोखाधड़ी को अंजाम देने के लिए व्यक्तिगत जानकारी चुराने की कोशिश कर रहे हैं।’’ विभाग ने कहा कि वह अपनी ओर से किसी को भी ऐसी कॉल करने के लिए अधिकृत नहीं करता है। लोगों से सतर्क रहने और ऐसी कॉल आने पर कोई भी जानकारी नहीं देने के लिए कहा गया है।