home page

Chanakya Niti : चरित्रहीन और धोखेबाज महिलाओं की इस तरह कर सकते है पहचान, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

Chanakya Niti in hindi : आचार्य चाणक्य की नीतियों को आजकल कौन नहीं जानता है। इनकी नीतियों को अपनाकर बहुत से लोग अपने जीवन को खुशहाल और सुखमय बनाकर जी रहे है। आपको बता दें कि चाणक्य नीति में महिलाओं के कुछ ऐसे गुणों के बारे में भी बताया गया है। जिनसे हम बता लगा सकता है कि ये महिला चरित्रहीन और धोखेबाज है या नहीं ऐसे में आइए जानते है नीचे आर्टिकल में इन महिलाओं की कैसे पहचान करें.

 | 
Chanakya Niti : चरित्रहीन और धोखेबाज महिलाओं की इस तरह कर सकते है पहचान, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

HR NEWS HUB (ब्यूरो) : महिलाओं को परिवार की इज्जत की जिम्मेदारी दी गई है, उनको परिवार का सिरमौर कहा जाता है। वह अपने परिवार की इज्जत को संभालकर रखती हैं। चाणक्य (Chanakya Niti) कहते हैं कि स्त्रियां पूजनीय हैं और देवी के समान हैं। ऐसे में ऐसी स्त्रियों की पहचान(Identification of characterless women) जरूरी है जो कुचरित्र और चरित्रहीन हो। जिससे आपके जीवन में बुरा प्रभाव ना पड़े और आपके घर की इज्जत भी बची रह जाए। कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं जो विवाह पूर्व भी दूसरे मर्दों से संबंध रखती हैं या इनका किसी एक पुरुष से संबंध नहीं रहता। 

चरित्रहीन स्त्री(characterless woman) का आचरण कुल की मर्यादा के खिलाफ आपको दिखेगा। वह अपने परिवार के नियमों के खिलाफ आचरण करेंगी, वह हर बात पर झूठ का सहारा लेंगी और अपनी बात को सिद्ध करने और सही ठहराने के लिए किसी भी हद से गुजर जाएंगी। ऐसी स्त्रियां अपने खानदान के विनाश का कारण बनती हैं। चाणक्य ने वैसे ही अपने नीति शास्त्र के सिद्धांत में महिलाओं(Identification of women from the principles of ethics) के चेहरे, आचार, व्यवहार और उनका  स्वभाव देखकर उनका पता लगाने का जिक्र किया है। 

पैन की अंगुली : 

चाणक्य (Chanakya Niti ) की मानें को जिस महिला के पैर की कनिष्ठा अंगुली या उसके साथ वाली उंगली धरती को स्पर्श ना करती हो और साथ ही उसके अंगूठे के साथ वाली अंगुली अंगूठे से बड़ी हो। उन स्त्रियों का चरित्र समय, काल और परिस्थिति के अनुसार बदलता रहता है। ये महिलाएं स्वभाव से क्रोधी होती है। जिनपर नियंत्रण नहीं पाया जा सकता है। इनके चरित्र पर भरोसा करना मुश्किल है। 

Passport Update : आपके पासपोर्ट की होने वाली है एक्सपायरी डेट, जानिए रिन्यू करवाने के लिए टिप्स and ट्रिक

पैर का पिछला भाग :


वहीं जिस महिला के पैर का पिछला भाग ज्यादा मोटा होता है ऐसी महिलाओं को अशुभ माना जाता है, वहीं अगर किसी महिला के पैर का पिछला हिस्सा बहुत ज्यादा कमजोर या पतला हो तो वह महिला विभिन्न प्रकार की पीड़ा का सामना करती है।महिला के पेट का आकार अगर घड़ी की तरह हो तो उसके जीवन में गरीबी और दरिद्रता का वास होता है। जिन महिलाओं का पेट लंबा या गद्देदार हो वह खराब किस्मत वाली होती है।

माथा अधिक लंबा :

नीति शास्त्र (Chanakya Niti) के अनुसार जिस महिला का ललाट या माथा अधिक लंबा हो वह अपने देवर के लिए अशुभ वहीं जिन महिलाओं के कमर के नीचे का हिस्सा भारी हो वह अपने पति के लिए अशुभ मानी जाती है।
 

होंठ :

चाणक्य नीति (Chanakya Neeti) में कहा गया है जिन महिलाओं की होठों के ऊपरी भाग में ढेर बाल हों कद लंबा हो वह अपने पति के लिए अशुभ मानी गई हैं। महिलाओं के कानों में अधिक बाल होना घर में दुख का कारण होता है। मोटे, लंबे और चौड़े दांत वाली महिला जिनके दांत बाहर निकले हों ऐसी स्त्री का जीवन दुखों से भरा रहता है। महिलाओं के मसूड़े अगर काले हों तो वह दुर्भाग्य से भरी होती हैं, भाग्य उनका साथ नहीं देता है।

हथेली में बने हो पशु पक्षी के चिन्ह :

स्त्री की हथेली बने किसी पशु पक्षी के चिन्ह हो को ऐसी स्त्रियां दूसरों के दुखों का कारण बनती हैं। जिस महिला की आंखें डरावनी और पीली हो वह महिला स्वभाव से अच्छी नहीं होती है। जिन महिलाओं की आंखों का रंग स्लेटी और उसकी आंखें चंचल हो वह उत्तम स्त्री मानी जाती है। जिस महिला की गर्दन लंबी हो वह अपने ही वंश का नाश करती हैं। 

हर समय खुश रहने वाली महिला :

चाणक्य नीति के अनुसार, जिन महिलाओं के पैर लंबे और मुलायम होती है, तो ऐसी महिलाएं देखने में बहुत ही खूबसूरत होती है। इस तरह के महिलाओं के जीवन में धन-दौलत की कभी भी कमी नहीं होती है। इसके साथ ही यह हर समय खुश रहती है। चाणक्य नीति के अनुसार, जिन महिलाओं में इस तरह के गुण होते हैं, वे अपने पति के साथ वफा कम निभाती है। इसके साथ ही ऐसी महिलाएं अपने पति का भी भरोसा तोड़ देती है।

किशोर बियाणी के इस ऑफर ने बैंको को किया हैरान, जानिए पूरा मामला

चौड़ी छाती वाली महिलाएं :

जिन महिलाओं की छाती चौड़ी होती है वैसी महिलाएं काफी हिम्मत वाली और घंमड़ी होती है। चाणक्य नीति में ऐसी महिलाओं के बारे में बताया गया है कि ऐसी महिलाएं किसी से एक पल के लिए भी नहीं डरती है। कहा जाता है कि इस तरह की महिलाएं अपने पति और परिवार दोनों पर राज चलाती है। इन्हें पति से बिल्कुल भी डर नहीं लगता है।