home page

Bird Flu : कोरोनावायरस से भी ज्यादा घातक है H5N1 वायरस, जानिये एक्सपर्ट का कहना

Bird Flu News : बता दें की एक रिपोर्ट के अनुसार बर्ड फ्लू पर रिसर्च करने के दौरान वैज्ञानिकों को पता चला है की एच5एन1 वायरस बड़ी संख्या में स्तनधारी जीवों को संक्रमित (infect mammals) कर सकता है| बता दें की पीट्सबर्ग में बर्ड फ्लू पर रिसर्च करने वाले वैज्ञानिक डॉ. सुरेश कुचिपुड़ी (Scientist Dr. Suresh Kuchipudi) ने कहा की यह वायरस महामारी की और तेज़ी से बढ़ रहा है| आइए जानते है पूरी जानकारी निचे आर्टिकल में...

 | 
 Bird Flu : कोरोनावायरस से भी ज्यादा घातक है H5N1 वायरस, जानिये एक्सपर्ट का कहना 

HARYANA NEWS HUB, (ब्यूरो) : विशेषज्ञों ने चिंता जताई है कि बर्ड फ्लू संक्रमण (bird flu infection) तेजी से महामारी का रूप ले सकता है और इसकी उच्च मृत्यु दर को देखते हुए यह कोरोना महामारी से सौ गुना ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स में यह जानकारी दी गई है। रिपोर्ट में वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि एच5एन1 (H5N1) वायरस गंभीर स्थिति की तरफ बढ़ रहा है और बहुत आशंका है कि यह वैश्विक महामारी का कारण बन सकता है।

 Senior Citizen Loan : यदि आपकों भी चाहिए 60 साल की उम्र में लोन, तो रखें इन बातों का ध्यान

H5N1 वायरस का संक्रमण बन सकता है महामारी का कारण-
पीट्सबर्ग में बर्ड फ्लू पर रिसर्च करने वाले वैज्ञानिक डॉ. सुरेश कुचिपुड़ी (Scientist Dr. Suresh Kuchipudi) ने चेतावनी दी है कि एच5एन1 वायरस बड़ी संख्या में स्तनधारी जीवों को संक्रमित कर सकता है, जिनमें इंसान भी शामिल हैं। डॉ. सुरेश कुचिपुड़ी ने दावा किया वायरस उस दिशा में बढ़ रहा है, जहां वह महामारी का कारण बन सकता है। उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू का संक्रमण दुनिया में जगह-जगह अभी भी मौजूद है और बड़ी संख्या में स्तनधारी अभी भी उससे संक्रमित हो रहे हैं। अब समय आ गया है कि हमें इसके खिलाफ तैयारी करनी चाहिए वरना हालात गंभीर हो सकते हैं।

कोरोना महामारी से 100 गुना ज्यादा खतरनाक होगा संक्रमण-
मीडिया रिपोर्ट्स में एक अन्य विशेषज्ञ के हवाले से कहा गया है कि बर्ड फ्लू संक्रमण कोरोना महामारी से भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। उन्होंने दावा किया कि बर्ड फ्लू से फैली महामारी कोरोना महामारी से भी 100 गुना ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है। बर्ड फ्लू महामारी में मृत्यु दर कोरोना की तुलना में बहुत ज्यादा होगी (The death rate in bird flu epidemic will be much higher than that of Corona.) और अगर इसने इंसानों में म्युटेट होना शुरू कर दिया तो इसके और गंभीर होने का खतरा है। 

 Senior Citizen Loan : यदि आपकों भी चाहिए 60 साल की उम्र में लोन, तो रखें इन बातों का ध्यान

विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़े डरा रहे-
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के आंकड़ों के अनुसार, साल 2003 से एच5एन1 वायरस (h5n1 virus) से संक्रमित होने वाले हर 100 मरीजों में से 52 की मौत हो चुकी है। इस तरह एच5एन1 की मृत्यु दर 50 फीसदी से ज्यादा है। इसकी तुलना कोरोना वायरस से करें तो उसकी मृत्यु दर महामारी की शुरुआत में कुछ जगहों पर 20 फीसदी थी, जो बाद में गिरकर सिर्फ 0.1 फीसदी रह गई थी। बर्ड फ्लू के अब तक सिर्फ 887 मामले दर्ज हुए हैं, जिनमें से 462 की मौत हो चुकी है।