home page

Budget 2024 LIVE : वित्त मंत्री ने किया बड़ा एलान अब 1 करोड़ परिवारों को 300 यूनिट तक बिजली मिलेगी फ्री

Budget 2024 LIVE : वित्त मंत्री  निर्मला सीतारमण ने एक बड़ा फैसला लिया है उन्होंने कहा है कि अब सभी परिवारों को बिजली मुफ्त में मिलेगी , अब जल्दी ही भारत के हर एक कोने में होगा प्रकाश सभी को 300 यूनिट बिजली का लाभ मिलेगा सभी घरों में बिजली होगी तभी भारत आत्म निर्भर बनेगा । बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की है यह घोषणा इस योजना को सूर्योदय योजना का नाम दिया गया है चलिए जानते है विस्तार से पूरी खबर को -
 | 
aa

HARYANA NEWS HUB : अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने कई बड़ी योजनाओं के विकास और नई सुविधाओं की घोषणा की। वितमंत्री ने अपने बजट भाषण में बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि देश को बिजली में और आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक करोड़ घरों को 300 यूनिट सोलर बिजली ​फ्री में दी जाएगी। 

 

 

सोलर एनर्जी के उपयोग और इसे और बढ़ाने को लेकर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कृत संकल्पित हैं। यह हाल ही में देखा गया जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करने के बाद आम लोगों के लिए सोलर बिजली को लेकर बड़ा फैसला लिया। यही कारण है कि  पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना शुरू करने का ऐलान किया।

Age of Marriage : जानिए विवाह के लिए लड़का-लड़की की आयु में कितना होना चाहिए अंतर

एक करोड़ घरों में लगेंगे सोलर रूफटॉप
इस योजना के तहत करीब एक करोड़ घरों पर सोलर रूफ टॉफ सिस्टम लगाया जाएगा। तब पीएम मोदी की ओर से बताया गया था कि इस योजना का फायदा सीधे तौर पर गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को मिलेगा। इससे उन्हें अपना बिजली बिल कम करने में मदद मिलेगी। 

Age of Marriage : जानिए विवाह के लिए लड़का-लड़की की आयु में कितना होना चाहिए अंतर

 

ऊर्जा के क्षेत्र में बनेंगे और आत्मनिर्भर 
 हाल ही में पीएम मोदी की ओर से सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया था। इसमें उन्होंने कहा था कि  अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो। अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया  कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ “प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” प्रारंभ करेगी।

 

Age of Marriage : जानिए विवाह के लिए लड़का-लड़की की आयु में कितना होना चाहिए अंतर

इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा। यही कारण है कि इसके तुरंत बाद उन्होंने पीएम सूर्योदय योजना की शुरुआत की।बता दें, इस योजना के तहत लोगों के घरों पर सोलर पैनल सिस्टम लगाया जाएगा, जिसकी मदद से बिजली का बिल कम करने में लोगों को मदद मिलेगी।