home page

4% DA बढ़ने के बाद अब 30 मार्च को कर्मचारियों को मिलने वाली है खुशखबरी

DA Hike : हाल ही में कर्मचारियों के लिए ताजा अपडेट सामने आया है। आपकी जानकारी के लिए बता  दें कि कर्मचरियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद अब जल्द ही कर्मचारियों को एक और खुशखबरी मिलने वाली है। आपको बता  दें कि 30 मार्च को कर्मचारियों के खाते में बढ़ी हुई सैलरी क्रेडिट की जा सकती है। ऐसे में आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस अपडेट के बारे में डिटेल से।

 | 
4% DA बढ़ने के बाद अब 30 मार्च को कर्मचारियों को मिलने वाली है खुशखबरी

HR NEWS HUB (ब्यूरो) : महंगाई भत्ते (DA) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी(da 4 percent increase) के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को अब एक खुशखबरी का इंतजार है। माना जा रहा है कि 30 मार्च को देशभर के केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा(gift to central employees) मिल सकता है।


केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में एकमुश्त पैसा क्रेडिट(Lump sum credit to employee's account) हो सकता है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि 31 मार्च को चालू वित्त वर्ष खत्म हो रहा है। वित्त वर्ष खत्म होने से पहले कर्मचारियों के बकाए को पूरा किया जा सकता है। माना जा रहा है कि 30 मार्च को कर्मचारियों के खाते में बढ़ी हुई सैलरी क्रेडिट(Increased salary credit in employees' account) की जा सकती है।

30 मार्च को मिलेगी खुशखबरी :

हाईकोर्ट का निर्णय रद्द कर, Supreme Court ने दिया प्रॉपर्टी वसीयत के मामले में बड़ा फैसला
 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 30 और 31 मार्च को शनिवार-रविवार होने के बावजूद बैकों को खोलने का निर्देश दिया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि चालू वित्त वर्ष के खत्म होने से पहले कर्मचारियों की बढ़ी हुई सैलरी और एरियर का भुगतान किया जा सकता है। 
बता दें कि केंद्रीय कैबिनेट(central cabinet) ने हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA HIKE) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी।

कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 46 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया गया। इस बढ़ोतरी को जनवरी 2024 से लागू किया गया। यानी कर्मचारियों को जनवरी-फरवरी का एरियर(Arrears of employees for January-February) भी मिलेगा। यानी मार्च की सैलरी बढ़े हुए डीए और दो महीने के एरियर के साथ आएगा।  

केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी : 

केंद्रीय कर्मचारियों के डीए के अलावा HRA में भी इजाफा हुआ है। शहर के कैटेगरी के हिसाब से उन्हें एआरए मिलेगा। इसके अलावा बाकी भत्तों जैसे की चाइल्ड केयर अलाउंस, ड्रेस अलाउंस, ट्रांसफर पर ट्रैवल अलाउंस आदि में भी बढ़ोतरी किया गया है। अब कर्मचारियों को इंतजार है कि कब बढ़ी हुई सैलरी उनके खाते में आएगी।  

हाईकोर्ट का निर्णय रद्द कर, Supreme Court ने दिया प्रॉपर्टी वसीयत के मामले में बड़ा फैसला
 

30-31 मार्च को खुलेंगे बैंक :

बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ (RBI) इंडिया ने नोटिफिकेशन जारी कर देशभर के बैंकों को खोलने का निर्देश दिया है। रविवार होने के बावजूद 31 मार्च को बैंक खुलेंगे।


आरबीआई के मुताबिक NEFT और रियल टाइम पेमेंट RTGS के जरिए 31 मार्च 2024 रात 12 बजे तक ट्रांजैक्शन किया जा सकेगा। 30 और 31 मार्च 2024 को स्पेशल क्लीयरिंग ऑपरेशन चलाया जाएगा। 31 मार्च की रिपोर्टिंग खिड़की एक अप्रैल, 2024 को दोपहर 12 बजे तक खुली रखी जाएगी।