home page

7th Pay Commission : कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, DA में बढ़ोतरी के बाद अब इतनी बढ़कर आएगी सैलरी, जाने डिटेल से कैलकुलेशन

7th Pay Commission news : केंद्री कर्मचरियों के लिए हाल ही में खुशी की खबर सामने आई है। आपको बता दें कि जल्द ही कर्मचारियों की सैलरी आने वाली है। मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि इस बार मार्च में कर्मचरियों को बंपर सैलरी मिलने वाली है। ऐसे में आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस अपडेट के बारे में डिटेल से. 

 | 
7th Pay Commission : कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, DA में बढ़ोतरी के बाद अब इतनी बढ़कर आएगी सैलरी, जाने डिटेल से कैलकुलेशन

HR NEWS HUB (ब्यूरो) : केंद्रीय कर्मचारियों को मार्च महीने में जनवरी और फरवरी का डीए एरियर(DA arrears), मार्च का बढ़ा डीए(DA of March) और बढ़ा हुआ HRA मिलेगा। केंद्र सरकार ने मार्च में महंगाई भत्ते (DA) में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए बढ़कर अब 50 प्रतिशत तक पहुंच गया है।

केंद्र सरकार के पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत (DR) भी 4% से बढ़कर 50% हो गई है। बढ़ा हुआ डीए और डीआर(DA and DR) 1 जनवरी 2024 से लागू माना जाएगा। इससे करीब 49.18 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 67.95 लाख केंद्र सरकार के पेंशनर्स को फायदा होगा।

महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स (PENSIONERS) के वेतन का एक हिस्सा है। इसलिए जब डीए बढ़ेगा, तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों का टेक-होम वेतन(Take-home pay of employees) भी बढ़ जाएगी। यहां आपको बताया गया है कि मार्च में कितनी सैलरी बढ़कर आएगी।

जानिए Delhi और New Delhi में क्या अंतर है, बहुत ही कम लोगों को है जानकारी

4% DA बढ़ोतरी से इतनी बढ़ जाएगी सैलरी :

आइए एक केंद्र सरकार के कर्मचारी का मामला लेते हैं जिसें हर महीने 45,700 रुपये का बेसिक वेतन मिलता है। पहले 46 फीसदी के हिसाब से उनका महंगाई भत्ता (DA HIKE) 21,022 रुपये था। डीए 50 फीसदी बढ़ने से उनका महंगाई भत्ता बढ़कर 22,850 रुपये हो जाएगा। तो उसे 1,818 रुपये अधिक मिलेंगे। ये 22,850 रुपये में से 21,022 रुपये घटाकर निकाला गया है।

50 फीसदी DA के कारण बढ़ाया HRA :

केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को हाउस रेंट अलाउंस (HRA) मिलता है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि वे कहां रहते हैं। 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार 1 जुलाई, 2017 से क्लास X, Y और Z शहरों के लिए HRA को बेसिक सैलरी के क्रमशः 24%, 16% और 8% तक बनाया गया है।

जब DA 25% तक पहुंच गया, 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार, X, Y और Z शहरों में HRA की दरें बेसिक सैलरी वेतन के 27%, 18% और 9% तक रिवाइज किया गया। अब डीए 50 फीसदी पहुंचने के बाद सरकार ने इसे फिर रिवाइज कर दिया है।

जानिए Delhi और New Delhi में क्या अंतर है, बहुत ही कम लोगों को है जानकारी

सैलरी में इतना बढ़कर आएग HRA :

आइए मान लें कि केंद्र सरकार (central government) का एक कर्मचारी जिसे बेसिक सैलरी (basic salary) के रूप में 45,700 रुपये मिलते हैं, वह Y केटेगरी के शहर में रहता है। अब तक उनका एचआरए 8,226 रुपये था। डीए 50% तक पहुंचने पर उनका एचआरए बढ़कर 20% हो जाएगा। तो अब उनका एचआरए रिवाइज होकर 9,140 रुपये हो जाएगा। यानी, अब पहले से हर महीने 914 रुपये ज्यादा मिलेंगे।