home page

7th Pay Commission : कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर आया बड़ा अपडेट, टेक होम सैलरी में इजाफा

7th Pay Commission News : कर्मचारियों की मौज होने वाली है। मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि आम चुनावों से केंद्रीय मंत्रिमंडल कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की मंजूरी दे सकता है। दरअसल इस मंजूरी के बाद कर्मचारियों का भत्ता 50 प्रतिशत हो जाएगा। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस अपडेट के बारे में डिटेल से.

 | 
7th Pay Commission : कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर आया बड़ा अपडेट, टेक होम सैलरी में इजाफा

HARYANA NEWS HUB : होली से ठीक पहले केंद्र सरकार( Central government ) के कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। दरअसल, आज केंद्रीय कैबिनेट की बैठक( Decision in the Union Cabinet meeting ) में 4 प्रतिशत महंगाई भत्ते ( DA ) को मंजूरी मिल सकती है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय देश के एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों( central employees ) और पेंशनर्स के भत्ते में बड़ा इजाफा( Big increase in pensioners' allowance ) होगा।

कितना होगा डीए :

सूत्रों ने मीडिया को बताया कि आम चुनावों से पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल 4 प्रतिशत महंगाई भत्ते को मंजूरी( Union Cabinet approves 4 percent dearness allowance ) दे सकता है। इस मंजूरी के साथ कर्मचारियों का भत्ता 50 प्रतिशत हो जाएगा। पिछले साल अक्टूबर में केंद्रीय कैबिनेट ने 48.67 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को लाभ पहुंचाने के लिए भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ाकर 46 प्रतिशत कर दिया था। यह भत्ता 1 जुलाई 2023 से लागू है।

Alcohol : जानिए कितनी शराब पीकर चला सकते है कार, वरना हो सकती है मुश्किल

HRA भी बढ़ेगा :

अब नई बढ़ोतरी के बाद डीए 50 फीसदी( DA 50 percent news ) तक पहुंच जाएगा। 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक अगर डीए 50 फीसदी तक पहुंच जाता है तो मकान किराया भत्ता यानी HRA में भी बढ़ोतरी होगी। इस बढ़ोतरी के साथ केंद्र सरकार के कर्मचारियों के टेक-होम सैलेरी पैकेज में इजाफा तय है।

7th Pay Commission : कर्मचारियों की हो गई बल्ले बल्ले, जबरदस्त उछाल आने वाला है सैलरी में, जानिए कैसे?

तीन कैटेगरी में HRA :

वेतन आयोग( pay commission news ) की सिफारिशों की मानें तो HRA बढ़ोतरी के लिए तीन कैटेगरी के तहत शहरों को बांटा गया है। ये कैटेगरी- X,Y & Z है। X कैटेगरी के कर्मचारी शहरों/कस्बों में रहता है तो उसका HRA बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगा। इसी तरह, Y कैटेगरी के लिए 20 फीसदी और Z कैटेगरी के लिए HRA की दर 10 फीसदी की होगी। अभी X,Y & Z के शहरों/कस्बों में रहने वाले कर्मचारियों को क्रमशः 27, 18 और 9 फीसदी एचआरए मिलता है।