home page

UP में यहां के 10 लाख लोग पहली बार ट्रेन में करेंगे सफर, जानिए कितने बनेंगे रेलवे स्टेशन

UP Railway : रेल में सफर करने के बहुत से फायदे होते है। रेल से सफर करने से पैसे और समय कि दोनों ही बचत होती है। आपको बता दें कि हाल ही में एक अपडेट के जरिए पता चला है कि यूपी में नई रेलवे लाइन में ग्रेडिंग का काम पूरा हो चुका है। इस रेलवे लाइन में 20 नए रेलवे स्टेशन बनाए गए है। दरअसल यूपी में इस इलाके के दस लाख लोग ट्रेन में पहली बार सफर करेंगे। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस अपडेट के बारे में डिटेल से।

 | 
UP में यहां के 10 लाख लोग पहली बार ट्रेन में करेंगे सफर, जानिए कितने बनेंगे रेलवे स्टेशन

HARYANA NEWS HUB : यूपी( UP ) में खलीलाबाद से बलरामपुर( Khalilabad to Balrampur ) होते हुए बहराइच नई रेलवे लाइन में ग्रेडिंग का काम लगभग पूरा हो चुका है। बलरामपुर और झारखंडी स्टेशन को जंक्शन बनाने की मंजूरी( Approval to make the station a junction ) मिल गई है। इसके साथ ही प्रदेश के एक इलाके के लोगों का सालों पुराना सपना पूरा होने जा रहा है।

उन्हें आजादी के बाद अब जाकर ट्रेन की सुविधा( train facility ) मिलने वाली है। इसके साथ ही रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे।
खलीलाबाद से बलरामपुर के रास्ते बहराइच तक नई रेल लाइन बनाने का प्रोजक्ट चल रहा है। इस 240 किमी लंबी रेल लाइन( 240 km long railway line ) परियोजना में पटरियां बिछाने की तैयारियों के साथ ही स्टेशनों की ग्रेडिंग( Grading of stations ) का काम भी लगभग पूरा हो गया है।

इसके बाद बलरामपुर और झारखंडी रेलवे स्टेशन को जंक्शन बनाया जाएगा( Jharkhandi railway station will be made a junction )। इस प्रोजेक्ट में केंद्र सरकार ने 4940 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया है। इस रेल लाइन से जुड़े बलरामपुर स्टेशन के पास एक क्षेत्र के लोगों को आजादी के बाद ट्रेन की सुविधा मिलेगी।

Love Story : बॉयफ्रेंड से मुझे हो गई है घृणा, मेरे साथ बाथरूम में किया ये....

ट्रेन के सफर का सपना होगा पूरा :

आजादी के बाद उतरौला तहसील के रहने वाले लगभग 10 लाख लोगों का ट्रेन से सफर करने का सपना साकार हो रहा है। क्योंकि नई रेलवे लाइन उतरौला। ( Railway Line Utraula ) से होकर गुजरने वाली है।

इसके तहत बलरामपुर खगईजोत, उतरौला और श्रीदत्तगंज में नए रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे। जहां से लोग आसानी से रेल यात्रा कर सकें। रेलवे स्टेशनों का निर्माण( construction of railway stations ) होने से यहां के लोगों को रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे। बलरामपुर के हंसुआडोल, महेशभारी, कपाऊ शेरपुर, धुसवा में हाल्ट स्टेशन बनाए जाने वाले हैं।

8th Pay Commission : इस फॉर्मूले से बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी, नही आएगा आठवां वेतन आयोग

बनेंगे 20 नए रेलवे स्टेशन :

बलरामपुर और श्रावस्ती दोनों जिलों को मिलाकर 20 नए रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे। इसमें बलरामपुर के खगईजोत, श्रीदत्तगंज, उतरौला, बंजरहा, भगौलीबाजार, भग्गैबांसी, खेसरहा, मेहदावल, बखैरा बहरौली और पसाई में नए रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे। इसके अलावा श्रावस्ती में बरदेहरा, भिनगा, लक्षमनपुर, गोडपुरवा, इकौना, श्रावस्ती और अजातापुर में रेलवे स्टेशन बनेंगे।

मीडिया रिपोर्टस् के मुताबिक क्षेत्रीय सदस्य पूर्वोत्तर रेलवे परामर्शदात्री पंकज श्रीवास्तव ने कहा कि नई रेलवे लाइन से बलरामपुर जिले के साथ ही अन्य जिले के लोगों को बेहतर सुविधा मिलेगी। बलरामपुर और झारखंडी नए जंक्शन बनाए जाएंगे।