home page

आप भी खरीद रहे है AC, तो इन बातों का रखें अवश्य ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुक्सान

Air Conditioner : बीते कुछ वर्षों के मुकाबले इस साल भारत में लोगों को अधिक गर्मी का सामना करना पड़ सकता है भारतीय मौसम विभाग (IMD) की नवीनतम रिपोर्ट बताती है कि 2024 की गर्मियों में सामान्य से ज्यादा तापमान हो सकता है ऐसे में अगर आप  AC खरीदने जा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए जानना बहुत जरूरी है. AC खरदीने से पहले आप लोगों को इन बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए वरना आपका काफी नुकसान हो सकता है आइए जानते है पूरी जानकारी खबर में विस्तार से...
 
 | 
आप भी खरीद रहे है AC, तो इन बातों का रखें अवश्य ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुक्सान 

HARYANA NEWS HUB (ब्यूरो) : Air Conditioner Cooling Tips & Tricks तापमान बढ़ने से बहुत से लोग गर्मी से बचने के लिए एयर कंडीशनर (AC) खरीदने की योजना जरूर बनाएंगे गर्मियों में अधिकतर लोग एसी का इस्तेमाल करते हैं लेकिन सबसे ज्यादा डर होता हैं बिजली खर्च का।

ऐसे में अधिकांश लोग एसी थोड़ा महंगा होने के बावजूद 5 स्टार एसी को ही खरीदते हैं। अगर आप भी AC खरीदने जा रहे हैं तो आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान जरूर देना चाहिए आइए जानते है पूरी जानकारी नीचे दिए गए आर्टिकल में...


 Gurugram Landfill : गुरुग्राम की लैंडफिल साइट पर लगी आग, बहुत दूर तक धुआं ही धुआं
अगर आप कोई Air Conditioner लेना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए एयर कंडीशनर खरीदने की कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें फॉलो कर आप अपने लिए इन गर्मियों में बेहतर एयर कंडीशनर को खरीद सकते हैं। जो गर्मी से तो बचाव करेगा ही साथ में आपकी बिजली भी बचाएगा।

कितने टन का खरीदें?

Gurugram Landfill : गुरुग्राम की लैंडफिल साइट पर लगी आग, बहुत दूर तक धुआं ही धुआं


अगर कमरे का एरिया 110 वर्ग फीट या उससे कम है तो आपको एक टन वाला एसी लेना चाहिए। इससे कूलिंग अच्छे से होगी, लेकिन 110 से 150 वर्ग फीट वाले कमरे के लिए 1.5 टन और 150 से 300 वर्ग फीट तक के लिए 2 टन वाले एसी को खरीदना चाहिए। अगर मकान टॉप फ्लोर पर है, जहां सूरज घर को सीधा तपाता है तो आधा टन से अधिक वाला एसी लेना ठीक रहेगा।

इन्वर्टर लें या नॉन-इन्वर्टर ?

इन्वर्टर एसी की तुलना में नॉन- इन्वर्टर एसी वाला ज्यादा सस्ते होता हैं। इनमें अंतर केवल एक टेक्नोलॉजी का होता है। इन्वर्टर एसी में इच्छित कूलिंग के बाद उसका कंप्रेसर कम स्पीड में चलने लगता है। इससे बिजली की बचत भी होती है, अगर आप थोड़े ज्यादा पैसे खर्च कर सकते तो आपको इन्वर्टर एसी ही लेना चाहिए।

Gurugram Landfill : गुरुग्राम की लैंडफिल साइट पर लगी आग, बहुत दूर तक धुआं ही धुआं


कॉइल को भी जरूर देखें ?

यह ऐसा सवाल है जो आमतौर पर सामान्य ग्राहक कभी नहीं पूछता है। लेकिन यदि आपको अच्छी कूलिंग, बिजली की बचत और लो मेंटेनेंस चाहिए तो आपको सेलर से यह जरूर पूछना चाहिए कि एसी में कॉपर कॉइल है या एल्युमिनियम कॉइल? ज्यादा फायदों के लिए हमेशा कॉपर कॉइल वाले एसी को ही खरीदिए माना जाता हैं यह सबसे बेहतर होता है।