home page

Weather Updates : इन राज्यों में होगी आफत की बारिश, मौसम विभाग ने आने वाले 3 दिनों तक जारी किया अलर्ट

IMD Alert : पूरे भारत में कड़ाके की ठंड और घने कोहरे का प्रकोप जारी है। लेकिन पिछले कुछ दिनो से मौसम के मिजाज कुछ बदले हुए है। हाल ही में आई रिपोर्ट के अनुसार बता दें कि मौसम विभाग नें इन राज्यो में भारी बारिश की संभावना जाताई है। आने वाले 3 दिनो के मौसम का लेकर अलर्ट जारी किया है। चलिए जानते है आपके जिले के मौसम का हाल-

 | 
Weather Updates : इन राज्यों में होगी आफत की बारिश, मौसम विभाग ने आने वाले 3 दिनों तक जारी किया अलर्ट

HARYANA NEWS HUB : दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) सहित उत्तर भारत के तमाम इलाकों में गरज के साथ बारिश होने से तापमान में काफी गिरावट (significant drop in temperature) दर्ज की जा रही है। दूसरी ओर बारिश से कोहरा तो छंट गया है, जिससे सुबह से ही सूर्य की किरणें (sun rays since morning) दिखनी शुरू हो गई हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बीते दिन झमाझम बारिश का दौर देखने को मिला, जिससे सड़कों पर पानी भर गया।

Age of Marriage : जानिए विवाह के लिए लड़का-लड़की की आयु में कितना होना चाहिए अंतर

सड़कों पर जलजमाव होने से राहगीरों को दिक्कतों (problems for pedestrians) का सामना करना पड़ा। उत्तराखंड के पहाड़ी हिस्सों में बर्फबारी और बारिश ने बड़ी आफत खड़ी कर दी है, जिससे हर कोई काफी परेशान है। दक्षिण भारत के कई इलाकों में बिजली की चमक और गरज के साथ साथ बारिश होने से बारिश देखने को मिली। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में बिजली की चमक के साथ बारिश होने कीचेतावनी जारी कर दी है।

यहां कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

Age of Marriage : जानिए विवाह के लिए लड़का-लड़की की आयु में कितना होना चाहिए अंतर
 

आईएमडी के अनुसार,देश के कुछ इलाकों में 5 फरवरी तक मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। इस सिस्टम के कारण उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और आसपास के हिस्सों में चक्रवाती तूफान पैदा हो गया है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ अलग-अलग हिस्सों में बर्फबारी का दौर देखने को मिल सकता है।

इसके साथ ही 3 फरवरी से शुरू होने वाले पश्चिमी विक्षोभ द्वारा उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की चेतावनी जारी कर दी है। जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे स्थानों पर मामूली बारिश के साथ बर्फबारी भी देखने को मिल सकती है।

वीरवार को 3 से 5 फरवरी तक इन हिस्सों में खराब मौसम का दौर जारी रह सकता है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के तमाम इलाकों में वीरवार को झमाझम बारिश होने की उम्मीद जताई है। इसके साथ ही पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में शुक्रवार को हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद जताई है।

इन हिस्सों में होगी तेज बारिश

Age of Marriage : जानिए विवाह के लिए लड़का-लड़की की आयु में कितना होना चाहिए अंतर
 

भारतीय मौसम विबाग के मुताबिक, उत्तरी मध्य प्रदेश में 4 और 5 फरवरी को हल्की बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड के कुछ इलाकों, ओडिशा, दक्षिण तमिलनाडु और दक्षिण केरल में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है। वहीं पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश हो सकती है।

सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी का दौर देखने को मिल सकता है। दिल्ली से सटे हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की उम्मीद जताई है।