home page

Weather Update : 2 मार्च तक इन राज्यों में होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Forecast : पूरे उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बदला हुआ है हाल ही में मौसम विभाग के अनुसार बता दे की 2 मार्च तक इन राज्यों में तेज बारिश और ओलावृष्टि की संभावना बताई जा रही है आईए जानते हैं आपके जिले के मौसम का हाल-

 | 
Weather Update : 2 मार्च तक इन राज्यों में होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

HARYANA NEWS HUB : आज मार्च महीने के पहले दिन ही मौसम अपना रोद्र रूप दिखाने वाला है। पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी के बाद एक बार फिर ठंड का एहसास हो रहा है। आपको बता दें कि देर रात से ही ऊंचे इलाकों में बर्फबारी जारी है। जिसके कारण मैदानी इलाकों में भी ठंड़ बढ़ी है। वहीं दूसरी ओर मैदानी इलाकों में भी बारिश  (Rain even in the plains) को लेकर IMD ने अलर्ट जारी कर दिया है।

 

 

मौसम विभाग (Weather alert) की जानकारी के अनुसार उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में एक मार्च से तीन मार्च तक बारिश  के साथ-साथ ओले गिरने के संभावना है।  वहीं आज हल्की से मध्यम बारिश होने के साथ-साथ घने बादल छाए रहने की संभावना है। जानें आज कहा कैसा रहेगा मौसम।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट


मौसम विभाग के मुताबिक 1 और 2 मार्च को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ व्यापक वर्षा का संकेत देता है। पंजाब में 2 मार्च को भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश, राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में 1 और 2 मार्च को हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में तेज सतही हवाएं चलने का भी अनुमान है।

बरसात के साथ ही ओले गिरने की चेतावनी


मौसम विभाग (weather forecast) से मिली जानकारी के अनुसार 1 और 2 मार्च को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। बता दें कि  एक मार्च को राजस्थान में तो वहीं दो मार्च को  हरियाणा-चंडीगढ़, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग अलग स्थानों पर मौसम विभाग ने बारिश के साथ ओले गिरने की भविष्यवाणी की है। 


 

बर्फबारी का अलर्ट


जानकारी के अनुसार आज 29 फरवरी को एक नए पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने की सूचना है।  यह आने वाले दो दिनों के भीतर भारत के पहाड़ी राज्यों में दस्तक देगा। वहीं 29 फरवरी यानी की आज बीच जम्मू-कश्मीर से लेकर हिमाचल प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल समेत ओडिशा में गरज के साथ मौसम विभाग ने (IMD) ने बारिश होने की चेतावनी जारी की है। 

UP में यहां पर बनेगी मक्के से शराब, इस प्रकार किसान करेंगे कमाई

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस दिखाएगा असर


पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के कारण  पश्चिमी हिमालय के अधिकतर राज्यों का मौसम बदल गया है। वहीं मौसम विभाग (IMD) ने अपडेट जारी करते हुए बताया कि उत्तर पश्चिम भारत के कुछ क्षेत्रों में अगले 3 दिनों तक बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है।