home page

Weather Update : पंजाब हरियाणा सहित पूरे उत्तर भारत में इतने दिनों बाद मिलेगी ठंड से राहत, जानिए मौसम विभाग की भविष्यवाणी

IMD Weather Update : बता दें कि हाल ही में मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के  कारण 31 जनवरी तक जम्मू कश्मीर और लद्दाख में अलग-अलग स्थान पर भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ने की संभावना है। आईए जानते हैं मौसम विभाग द्वारा दी गई पूरी रिपोर्ट को विस्तार से...

 | 
Weather Update : पंजाब हरियाणा सहित पूरे उत्तर भारत में इतने दिनों बाद मिलेगी ठंड से राहत, जानिए मौसम विभाग की भविष्यवाणी

HARYANA NEWS HUB : देश के कई राज्य इस वक्त कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं. इस बीच राहत की खबर ये है कि अगले चार से पांच दिनों उत्तर भारत में घने कोहरे और ठंड से राहत मिलने वाली है. मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी, बिहार और राजस्थान  (UP, Bihar and Rajasthan) समेत कई राज्यों में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस (degree celsius) तक बढ़ जाएगा, जिसके बाद थोड़ी राहत मिलेगी.

RBI ने सिबिल स्कोर को लेकर जारी की गाइडलाइन, लागू किए ये 5 नए नियम


दिल्ली में इस वक्त मौसम करवटें (weather changes) बदल रहा है. कभी ज्यादा सर्दी का एहसास हो रहा है तो कभी धूप निकल जाने के बाद ठंड से राहत मिल जाती है. मौसम विभाग के अनुसार, आज यानी सोमवार (29 जनवरी) को अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 7 डिग्री रहने की संभावना है. 31 जनवरी से लेकर 3 फरवरी तक दिल्ली में मौसम करवट लेगा क्योंकि इस दौरान यहां हल्की बारिश देखने को मिल सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में दो पश्चिमी विक्षोभों (western disturbances) के प्रभाव से इस मौसम की पहली भारी बर्फबारी होने की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते, 28 जनवरी से 31 जनवरी के बीच जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना है.


इसके अलावा उत्तराखंड में 29 जनवरी तक घने कोहरे और कोल्ड डे का अलर्ट (cold day alert) है. यहां भी 31 जनवरी से हल्की बारिश हो सकती है. पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में 1 फरवरी तक घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है.

RBI ने सिबिल स्कोर को लेकर जारी की गाइडलाइन, लागू किए ये 5 नए नियम

आईएमडी का कहना है कि 31 जनवरी से दो फरवरी तक उत्तराखंड में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है. इसके अलावा पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश (Western Uttar Pradesh) में हल्की बारिश होने की संभावना है.