home page

Weather Update : उत्तर भारत में फिर से वापिस आएगी ठंड, जानिए कब तक रूकेगी बारिश

IMD Weather Update : आपको बता दें कि उत्तर भारत के कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से मौसम में बदलाव देखने को मिल रही है मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर भारत में फिर से ठंड वापिस लौटेगी। इसके साथ ही कई राज्यों में बारिश को देखते हुए बारिश कब तक रुकेगी इस बारे में भी बताया है। तो आइये IMD की इस भविष्यवाणी के बारे में जानें.

 | 
Weather Update : उत्तर भारत में फिर से वापिस आएगी ठंड, जानिए कब तक रूकेगी बारिश

HARYANA NEWS HUB : उत्तर भारत( North India ) के राज्यों में पिछले एक हफ्ते में न्यूनतम तापमान में काफी बढ़ोतरी( increase in minimum temperature ) हुई है, जिसकी वजह से ठंड से भी लोगों को राहत मिली। हालांकि, एक बार फिर से उत्तर पश्चिम भारत( north west india ) के राज्यों में ठंड बढ़ने वाली है और न्यूनतम तापमान चार डिग्री तक गिरने वाला है।

FASTag यूजर्स के लिए अहम खबर, जानिए ग्राहकों पर क्या असर होगा


इसके अलावा, नए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस( western disturbance ) की वजह से उत्तर भारत में मौसम का मिजाज भी बदल गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली( National Capital Delhi ), उत्तर प्रदेश( Uttar Pradesh ) समेत कई राज्यों में बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में आज और कल बारिश का दौर जारी रहने वाला है।


मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में न्यूनतम तापमान 9-12 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया जा रहा है। आज सबसे कम तापमान बिहार के गया में 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

मौसम विभाग ने बताया है कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में चार फरवरी को हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होगी। इसके बाद कई इलाकों में पांच और छह फरवरी को भी छिटपुट बारिश हो सकती है। वहीं, बाद में मौसम शुष्क रहेगा।

इसके अलावा, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, बिहार और उत्तर प्रदेश में आज यानी कि चार फरवरी को हल्की से मध्यम बारिश और आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की गई है। कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ ओले भी गिरने वाले हैं। पांच फरवरी को इन राज्यों में हल्की बारिश होगी और फिर मौसम शुष्क बन जाएगा। 


वहीं, अरुणाचल प्रदेश में चार से सात फरवरी में चार से सात फरवरी, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा में चार और सात फरवरी को हल्की से मध्यम बारिश होने वाली है। सिक्किम में पांच फरवरी को ओलेवृष्टि की भी चेतावनी जारी की गई है।

Rajasthan Weather Update : राजस्थान के इन जिलों में आज और कल होगी बारिश, अलर्ट हुआ जारी

ठंड और कोहरे को लेकर मौसम विभाग ने बताया है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में पांच फरवरी को घने से बहुत घने कोहरे की आशंका है। इसके अलावा, कुछ दूरदराज इलाकों में छह फरवरी को भी ऐसी ही स्थिति रह सकती है। वहीं, पूर्वी भारत के राज्यों में अगले तीन दिनों में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं, उत्तर पश्चिम भारत में अगले तीन दिनों में न्यूनतम तापमान दो से चार डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है।