home page

Weather Forecast : देश के इन राज्यों में ओलावृष्टि के साथ होगी बारिश, मौसम विभाग ने 2 दिन के लिए जारी किया अलर्ट

Weather Alert : बता दे कि माँसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार,आज से मौसम का मिजाज एक बार फिर से पूरी तरह से कई जिलों में बदलेगा। कोहरा छाने के साथ ही कुछ जगहों पर मेघगर्जन के साथ बारिश और ओलावृष्टि के लिए मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया है। आइए जानते है आपके जिले के मौसम का हाल-

 | 
Weather Forecast : देश के इन राज्यों में ओलावृष्टि के साथ होगी बारिश, मौसम विभाग ने 2 दिन के लिए जारी किया अलर्ट

HARYANA NEWS HUB : भारत के कई इलाकों में मौसम का मिजाज (weather patterns) इन दिनों काफी तेजी से रंग बदलता जा रहा है, जिससे कहीं बारिश तो कहीं बर्फबारी का दौर (snowfall period) देखने को मिल रहा है। बारिश और बर्फबारी से हालात बदतर बने हुए हैं। उत्तर भारत के हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि (rain and hailstorm) होने से तापमान काफी नीचे गिर गया, जिससे सर्दी का स्तर काफी बढ़ गया है।

पहाड़ों पर लगातार बर्फबारी होने से हिमस्खलन जैसी घटनाएं भी देखने को मिल रही हैं जिससे सड़कों पर जाम जैसे हालात बने हुए हैं। राजधानी दिल्ली व आसपास (Capital Delhi and surrounding areas) के हिस्सों में तापमान में गिरावट से सर्दी का सितम जारी है। वैसे आज सुबह से ही धूप खिली रहने की संभावना बनी हुई है। दूसरी ओर पू्र्वोत्त राज्यों में भी सर्दी का दौर देखने को मिल सकता है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में बिजली की चमक और गरज के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

आईएमडी के अनुसार, ठंडे मौसम के बीच शुक्रवार को सुबह दिल्ली में घने कोहरे की चादर छाई रही। घना कोहरा छाए रहने से दृश्यता काफी कम हो गई। आईएमडी ने कहा कि अभी दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न इलाकों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि 3 फरवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और बिहार के कुछ इलाकों में सुबह घना कोहरा छाया रह सकता है।

इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ के कारण 5 फरवरी, 2024 तक जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बादलों की गरज के साथ बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। इसके अलावा, आज पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा और दिल्ली में छिटपुट बारिश होने की संभावना है। दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग हिस्सों में ओलावृष्टि होने की चेतावनी जारी कर दी है।

यहां होगी तेज बारिश

आईएमडी के अनुसार, बारिश और ठंडी हवा चलने की उम्मीद जताई है। मथुरा, अलीगढ़, महामायानगर, फिरोजाबाद, आगरा और मैनपुरी में मौसम खराब के चलते बूंदबांदी देखने को मिल सकती है। इसके अलावा इटावा, औरैया, जालौन, एटा में बारिश की संभावना जताई है।

इन हिस्सों में खिली रहेगी धूप

पश्चिमी यूपी के तमाम हिस्सों में आज धूप खिली रहने के आसार हैं। इसमें मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर में धूप खिली रहने के आसार जताए गए हैं। उत्तराखंड और हरियाणवा के इलाकों में धूप निकलने के आसार हैं, जिससे तापमान में थोड़ी तेजी देखने को मिलेसकती है।