home page

Weather Forecast : इन 5 राज्यों मे अगले 2 दिनों तक छाएगा घना कोहरा, IMD ने दी चेतावनी

हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार आईएमडी ने इन पांच राज्यों में अगले दो दिनों तक अलर्ट जारी किया है. बता दें कि इस समय कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. ऐसे में लोगों के बाहर निकलने में परेशानी हो रही है. वही मौसम विभाग द्वारा जारी की गई  चेतावनी में अगले कुछ दिनों तक पारा गिरने की संभावना जताई गई है. आईए जानते हैं इस खबर को विस्तार से...

 | 
Weather Forecast : इन 5 राज्यों मे अगले 2 दिनों तक छाएगा घना कोहरा, IMD ने दी चेतावनी

HARYANA NEWS HUB : दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। देश के कई राज्यों में तापमान में तेजी से गिरावट देखने को मिल रही है। राजधानी में पारा 10 डिग्री से नीचे चला गया है।


दिल्ली सहित देश के कई राज्यों में इस समय जोरदार सर्दी पड़ रही है। राजधानी में कोहरे की मोटी चादर देखने को मिल रही है। सुबह के समय में कई राज्यों में घना कोहरा देखने को मिल रहा है।

यूपी, बिहार, हिमाचल, मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में वजह से लोगों का बुरा हाल है। कोहरे की वजह से सुबह-सुबह कई जगहों पर जीरो विजिबिलिटी देखने को मिल रही है। दिसंबर का महीना खत्म होने वाला है, ऐसे में सर्दी ने नए साल से पहले ही अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। जनवरी के महीने में खूब शीतलहर का भी असर देखने को मिलेगा।


भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तर पश्चिम भारत में अगले 3-4 दिनों तक लगातार घना कोहरा छाए रहने की संभावना जताई है। पंजाब के अधिकांश हिस्से, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और यूपी के कुछ क्षेत्र में अधिक ठंड पड़ने की संभावना जताई गई है। इसके अतिरिक्त, जम्मू-कश्मीर, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भी घने कोहरे होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए कोहरे को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम वैज्ञानिकों का दावा है कि अगले एक हफ्ते के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में बर्फबारी भी देखने को मिल सकती है, यदि ऐसा हुआ तो इन राज्यों में और भी अधिक ठंड महसूस की जा सकती है। 31 दिसंबर से 2 जनवरी तक उत्तर भारत में बारिश की भी संभावना है, जिसकी वजह से कड़ाके की सर्दी पड़ सकती है।


पंजाब में बारिश की संभावना-

मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब में 30 और 31 दिसंबर, 2023 को सुबह के समय में और रात के समय कुछ स्थानों पर अति घना कोहरा रहने की संभावना जताई गई है। घने कोहरे की वजह से लोगों को बाहर निकलने में परेशनी का सामना करना पड़ सकता है।


उत्तराखंड में कोहरे का अलर्ट-

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड में 28 और 29 दिसंबर, 2023 को सुबह और शाम के समय में कुछ जगहों पर कोहरे को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।


हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में कोहरे की चेतवानी-

मौसम विभाग की मानें तो हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में 30 दिसंबर, 2023 को सुबह और रात के समय कुछ स्थानों पर अति घना कोहरा होने की संभावना है। ऐसे में सबसे अधिक वाहन चालकों, रेलवे चालकों को दिक्कत हो सकती है।