home page

Up Weather Update : यूपी के इन जिलों में तेज आंधी के साथ भयंकर बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Up ke mausam ka haal : यूपी में एक बार फिर से मौसम ने करवट ली है।अधिकतर जिलों में मंगलवार से मौसम अचानक बदल गया। देर रात राजधानी के कई इलाकों में हवा के साथ हल्की बरसात हुई। मौसम विभाग के अनुसार, यूपी के 50 जिलों में आने वाले दिनों में मूसलाधार बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है। ऐसे में लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है। आइए नीचे खबर में जानते हैं किस दिन से साफ होगा मौसम- 

 | 
Up Weather Update : यूपी के इन जिलों में तेज आंधी के साथ भयंकर बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

HARYANA NEWS HUB : उत्तर प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) की वजह से बारिश होने के आसार हैं। लखनऊ मौसम विभाग (Lucknow weather) ने प्रदेश के कई जिलों में बुधवार को बारिश होने की संभावना जताई है। इस दौरान लगभग 50 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम के पूर्वानुमान (weather forecast) के मुताबिक आने वाले 2 दिनों में गरज चमक के साथ जोरदार बारिश हो सकती है।


आज यहां होगी बारिश- 

Farmer's Protest : किसान आज करेंगे दिल्ली कूच, सरकार ने बॉर्डर पर किया सख्त इंतजाम


पहाड़ी इलाकों में वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय (Western disturbance active) होने का असर यूपी में दिखाई दे रहा है। इसके कारण उत्तरी पंजाब (punjab weather) और आसपास के इलाकों में सिस्टम बन रहा है। इससे 22 फरवरी को प्रदेश के कई जिलों में बादल, बिजली के साथ मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। बुधवार को पश्चिमी पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं ओले भी गिर सकते है। इस दौरान हवाओं की रफ्तार 40 से 50 किमी प्रतिघंटे रह सकती है। ऐसे में 24 फरवरी से मौसम धीरे-धीरे सामान्य होने लगेगा।


प्रदेश के आठ जिलों में होगी ओलावृष्टि-


मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh weather) के 8 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस दौरान बुधवार को आगरा, मैनपुरी, एटा, ऑरैया, हरदोई, सीतापुर, बहराइच और खैरी में गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं। इसके साथ ही ओले भी गिर सकते हैं। इसके अलावा अन्य जिलों में मध्यम और तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

.

इस तारीख से साफ हो जाएगा मौसम- 

प्रदेश के मुजफ्फर नगर, बदायूं, मेरठ, ज्योतिबाफुलेनगर, गोंडा, अंबेडकर नगर, बलरामपुर, बरेली, बस्ती, गोरखपुर, मऊ, आजमगढ़, सुल्तानपुर, रायबरेली, लखनऊ, उन्नाव, कानपुर देहात, अमेठी, बलिया, कन्नौज, जालौन समेत लगभग 50 जिलों में बारिश की चेतावनी जताई गई है। इस दौरान तेज हवाओं के साथ बारिश होगी। हालांकि 24 फरवरी से मौसम साफ होने लगेगा।


200 गांवों की बिजली बाधित

 

Aaj Ka Rashifal, 22 फरवरी 2024 : इन राशि वालों को मिलेगी शुभ सूचना, जानिए आज का राशिफल


बुधवार को तेज हवा के साथ बारिश होने से गोंडा जिले में गेहूं, सरसों, मक्का व धनिया की फसल गिर गई है। सड़कों पर पेड़ गिरने व जलभराव के कारण लोगों को आवागमन में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। बच्चों को सड़क पर भरे पानी से गुजरकर स्कूल जाना पड़ा। 200 गांवों में बिजली आपूर्ति बुधवार की शाम तक बहाल नहीं हो सकी।


अपर जिलाधिकारी चंद्रशेखर ने चारों तहसीलों के एसडीएम व जिला कृषि अधिकारी से नुकसान की रिपोर्ट मांगी है। मंगलवार की देर रात अचानक मौसम खराब हो गया। तेज हवा चलने के कारण पेड़ गिरने से बिजली के 50 से अधिक खंभे व तार टूट गए, जिससे 200 से अधिक गांवों में बिजली अपूर्ति बाधित रही।