home page

UP Weather Today : यूपी में एक बार फिर मौसम ने ली करवट, IMD ने आने वाले 3 दिनों को लेकर जारी किया अलर्ट

Weather Today in UP : यूपी के मौसम के मिजाज एक बार फिर बदला हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार, हान ही में यूपी के मौसम में आने वाले दिनों को लेकर अलर्ट जारी किया है। बताया जा रहा हे कि तेज आंधी के साथ बारिश-ओलावृष्टि की संभावना जताई जा रही है। आइए जानते है आपके जिले के मौसम का हाल-
 | 
UP Weather Today : यूपी में एक बार फिर मौसम ने ली करवट, IMD ने आने वाले 3 दिनों को लेकर जारी किया अलर्ट

HARYANA NEWS HUB : उत्तर प्रदेशमें पिछले कई दिनों के सूखे के बाद एक बार फिर से मौसम का मिजाज  (Weather Today in UP) बदल रहा है। कल तक ठीक ठाक धूप देखने को मिल रही थी लेकिन आज मार्च महीने के पहले दिन से ही बारिश का सिलसिला शुरू होने जा रहा है। प्रदेश के कई हिस्सों में तेज हवाओं और गरज-चमक के साथ आज बारिश का अनुमान जताया गया है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिया (Western disturbance activity) होने से प्रदेश में 3 मार्च तक बारिश और ओले गिरने की चेतावनी (Rain and hail warning) जारी की गई है। 


मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार 1 मार्च को पश्चिमी यूपी के कुछ स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है, इसके साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। इसके साथ ही एक या दो स्थानों पर मेघ गर्जन और आकाशीय चमक के साथ 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की चेतावनी दी गई है। 

UP वालों के लिए ताजा अपडेट, इतने दिन बंद रहेंगे ठेके, जानिए लिस्ट

यूपी में बदला मौसम का मिजाज


यूपी में आज से तीन दिन तक ऐसा ही मौसम रह सकता हैं। दो मार्च और तीन मार्च को पश्चिमी व पूर्वी यूपी के ज़्यादातर हिस्सों में बारिश का अलर्ट (rain alert) है। शनिवार को पश्चिमी यूपी नोएडा, गाजियाबाद और मेरठ समेत कई इलाकों में बिजली चमकने के साथ 40-50 प्रति घंटे की रफ़्तार से तेज हवाएं चलने की चेतावनी दी गई है। इस दौरान राज्य में एक या दो स्थानों पर ओलावृष्टि भी देखने को मिल सकती है। हालांकि 4 मार्च से एक बार फिर से मौसम शुष्क रह सकता है। 


आज यहां होगी बारिश

UP वालों के लिए ताजा अपडेट, इतने दिन बंद रहेंगे ठेके, जानिए लिस्ट
 


मौसम विभाग के मुताबिक आज, गाजियाबाद, बागपत, शामली, मुज्जफ्फरनगर, सहारनपुर, बिजनौर, मेरठ, हापुड़, मुरादाबाद और रामपुर में कुछ स्थानों पर बारिश के आसार बने हुए हैं। इसके साथ ही नोएडा, बुलंदशहर, संभल, अलीगढ़, मथुरा, आगरा, हाथरस, फ़िरोज़ाबाद, एटा, मैनपुरी, इटावा, कांशीराम नगर, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, शाहजहांपुर, हरदोई, फ़र्रुख़ाबाद, हरदोई, कन्नौज, औरैया और कानपुर देहात में एक या दो स्थानों पर बारिश की बौछारें गिर सकती हैं। इन इलाकों में आज तेज़ हवाओं के साथ धूर भरी आंधी भी हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दो दिनों में अधिकतम तापमान में हल्की बढ़ोतरी होगी इसके बाद तेजी से तापमान 3-4 डिग्री सेल्सियस गिरने की संभावना है। न्यूनतम तापमान में भी अचानक 2-3 डिग्री तापमान नीचे गिर सकता है।