home page

UP Weather Today : यूपी के इन जिलों में 40-50 KM प्रति घंटा की स्पीड से झोकेदार तेज हवा के साथ ओले गिरने का अलर्ट जारी

UP Ka Mausam Update : हाल ही में मौसम विभाग की और से यूपी के इन जिलों के लिए एक ताजा अपडेट जारी किया है। आपको बता दें कि कही पर बादल गरजने, बिजली चमकने और ओलावृष्टि गिरने की चेतावनी जारी हुई है। मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से झोकेदार तेज हवाएं भी चलेगी। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस अपडेट के बारे में डिटेल से.

 | 
UP Weather Today : यूपी के इन जिलों में 40-50 KM प्रति घंटा की स्पीड से झोकेदार तेज हवा के साथ ओले गिरने का अलर्ट जारी

HARYANA NEWS HUB : उत्तर प्रदेश( Uttar Pradesh )में आज लगभग पूरे प्रदेश में बारिश होने की संभावना( possibility of rain ) है। इसके साथ ही ओला वृष्टि और बादल गरजने, बिजली गिरने के साथ ही तेज हवाएं भी चलने के आसार जातए गए हैं। इसी बीच राजधानी लखनऊ( Capital Lucknow ) में बीती रात से ही मौसम का मिजाज बदल गया है। लखनऊ( Lucknow ) में बीती रात बादल गरजने के साथ साथ हल्की फुल्की बारिश हो रही है।

शनिवार को लखनऊ, बिजनौर, मेरठ, बरेली, रामपुर, रायबरेली, गोरखपुर समेत प्रदेश के लगभग सभी जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी हुआ है। वहीं, कई इलाकों में आंधी और पानी के साथ ओले पड़ने के भी आसार हैं। इससे रबी फसल को नुकसान पहुंच सकता है। ओले पड़ने से गेहूं और आम की फसलों को नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है।

UP वालों के लिए ताजा अपडेट, इतने दिन बंद रहेंगे ठेके, जानिए लिस्ट

40-50 KM प्रति घंटा की स्पीड से चलेगी हवा :

लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी यूपी में लगभग सभी जगहों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार है। इस दौरान पश्चिमी यूपी में कही-कही बादल गरजने, बिजली चमकने और 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से झोकेदार तेज हवा चलने की चेतावनी जारी हुई है।


ओलावृष्टि होने की संभावना :


उन्होंने बताया कि कई जगह पर ओलावृष्टि भी होने की उम्मीद है। वहीं, पूर्वी यूप के कई इलाकों में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवा चल सकती है। 2 मार्च को सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, मुरादाबाद में बारिश हो सकती है।

इसके साथ ही प्रदेश के सभी जिलों में बारिश का अलर्ट जारी हुआ है। वहीं सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, जालौन, हमीरपुर, महोबा और उसके आसपास के इलाकों में ओलावृष्टि होने की संभावना है.

HBSE : ये स्टूडेंट होंगे अबकी बार फ़ैल, हरियाणा बोर्ड की तरफ से आया नोटिस

यूपी के इन जिलों में बिजली गिरने की संभावना :

साथ ही बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, कासगंज में भी ओला-वृष्टि होने के आसार है। इसके अलावा बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, जौनपुर, आजमगढ़, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर और गोंडा में बादल गरजने के साथ ही बिजली गिरने की भी संभावना है।

बलरामपुर, श्रवस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर और बागपत में भी बादल गरजने और बिजली गिरने का अलर्ट है। इसके अलावा मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर में बादल गरजने और बिजली गिरने की संभावना है।