home page

UP Weather : यूपी मे गलाने वाली ठंड, जानिये 5 दिन के मौसम का हाल

UP Weather : बता दे की राजधानी लखनऊ के तापमान में भले ज्यादा बदलाव ना देखा गया हो, परंतु वायु प्रदूषण का स्तर अब भी खतरनाक स्तर पर है. लखनऊ में वायु गुणवत्ता सूचकांक एकयूआई 296 रहा, वहीं न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच गया, आईए जानते हैं पूरी खबर विस्तार से.....
 | 
UP Weather : यूपी मे गलाने वाली ठंड, जानिये 5 दिन के मौसम का हाल

Haryana News Hub : राजधानी लखनऊ (Lucknow) समेत पूरे प्रदेश में अब कड़ाके की ठंड (Cold) होने लगी है. लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों में न्यूनतम तापमान 10℃ के नीचे पहुंच गया है. प्रदेश में मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है. मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने किसान तक से बातचीत में बताया कि 23 से 28 दिसंबर तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है, जबकि 24, 25 और 26 दिसंबर को पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर घना कोहरा पड़ने की उम्मीद है. सिंह ने बताया कि फिलहाल बारिश की कोई संभावना आज नजर नहीं आ रही है.


अतुल कुमार सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते 23 दिसंबर को बादल छाए रहेंगे. इससे न्यूनतम तापमान में औसतन 1-2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है. छिछले से मध्यम कोहरे (दृश्यता: 999-200 मीटर) की संभावना है. उसके बाद कोहरे के घनत्व बढ़ने से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में घने कोहरे के कारण दृश्यता 200 मीटर से नीचे चले जाने के भी आसार हैं.


मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, लखनऊ में न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है. जिसके कारण अब रात के समय ठंडक पिछले दिनों की तुलना में ज्यादा होने लगी है. उधर, सुबह के समय कोहरे ने लोगों की दिक्कतें बढ़ा दी हैं. वहीं प्रदेश में मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है.


अयोध्या में सबसे कम 5.5℃ तापमान-

आपको बता दें कि शुक्रवार को अयोध्या में सबसे कम 5.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है. गाजीपुर में 6.4℃, नजीबाबाद में 6.5℃, मुजफ्फरनगर में 6.2℃ और मेरठ में 7.3℃ न्यूनतम तापमान रिकार्ड किया गया है. इसके साथ ही मुरादाबाद में 8.7℃, शाहजहांपुर में 7.5℃, बरेली में 7.6℃, हमीरपुर में 8.2℃, फतेहगढ़ में 8.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा है. सुल्तानपुर में 7.2℃, फतेहपुर में 8.2℃, कानपुर शहर में 8.2℃, गोरखपुर में 8.7℃, बहराइच में 8.6℃ और प्रयागराज में 9.3℃ न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.


लखनऊ में 296 पहुंचा AQI-

राजधानी लखनऊ के तापमान में भले ही ज्यादा बदलाव न हो, लेकिन वायु प्रदूषण का स्तर अब भी खतरनाक स्तर पर है. लखनऊ में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 296 रहा. लोगों को आगे भी वायु प्रदूषण से राहत नहीं मिलने वाली है. रविवार तक AQI 280 के करीब रहने की उम्मीद है. इसलिए विशेषज्ञों ने भी सांस के मरीजों को अपना खास ख्याल रखने की सलाह दी है.