home page

Up Ka Mausam : यूपी के इन जिलों में होगी बारिश, मौसम विभाग ने आने वाले 3 दिनों के लिए जारी किया अलर्ट

Up Weather : पूरे उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप अभी भी जारी है। दिन में धूप और रात को ठठूरने वाली ठंड पड़ रही है। हाल ही में मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के मौसम (Up Weather latest update)को लेकर विभाग ने बड़ा अपडेट जारी किया है। बता दें कि आज शाम से उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव (change in weather) आने वाला है। IMD ने आने वाले 3 दिनों के मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया है। आइए जानते है आपके जिले के मौसम का हाल-
 | 
Up Ka Mausam : यूपी के इन जिलों में होगी बारिश, मौसम विभाग ने आने वाले 3 दिनों के लिए जारी किया अलर्ट

HARYANANEWS HUB : उत्तर प्रदेश (Up Weather) में आज सोमवार से लेकर अगले तीन दिनों तक बारिश का पूर्वानुमान लखनऊ मौसम केंद्र ने जारी किया है. लखनऊ मौसम केंद्र (Lucknow Weather Center) के मुताबिक 12, 13 और 14 फरवरी को उत्तर प्रदेश में बारिश होगी. मौसम आज शाम से बिगड़ेगा और 14 फरवरी तक मौसम इसी तरह रहेगा. लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि अभी तक पूरे प्रदेश में पश्चिमी हवाएं चल रही थी. लेकिन अब पूर्वी हवाएं चलेंगी. जिससे मध्य प्रदेश से सटे हुए जिलों में बारिश (rain in the districts) हो सकती है.

जैसे आगरा, इटावा, जालौन, झांसी महोबा, बांदा, ललितपुर, चित्रकूट, प्रयागराज और मिर्जापुर और सोनभद्र जैसे जिले जो मध्य प्रदेश की सीमा से सटे हैं. यहां हल्की बारिश का पूर्वानुमान (Light rain forecast) है. बात करें उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की तो यहां पर बादलों की आवाजाही रहेगी. उन्होंने बताया कि बाकी के सभी जिलों में धूप भी रहने का पूर्वानुमान है.

मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि अब रात में भी ठंड का असर कम होने जा रहा है. बारिश का सिलसिला थमने के बाद रात में होने वाली ठंड में भी कमी आएगी और अधिकतम न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी. जिससे आने वाले वक्त में मौसम लगभग साफ रहने का पूर्वानुमान है.

आज आपके जिले का तापमान


लखनऊ मौसम केंद्र (Lucknow Weather Center) की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक लखनऊ का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहेगा. वहीं बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर और वाराणसी समेत बलिया चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस से लेकर 9 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रहेगा जबकि इन जिलों का अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस से लेकर 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है. फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फैजाबाद, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़, बस्ती, झांसी, उरई और हमीरपुर में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस से लेकर 9 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, वहीं अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस से लेकर 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा.

बरेली से इटावा तक ऐसा रहेगा मौसम


बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर समेत इटावा में न्यूनतम तापमान 12 से 13 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 24 से 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

नोएडा और गाजियाबाद का मौसम


आजमगढ़, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई जैसे जिलों में अधिकतम तापमान 23 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 11से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है.