home page

PM KISAN YOJANA : किसानों के लिए बड़ी खुसखबरी, इस दिन आएगी 17वीं क़िस्त

PM KISAN YOJANA : बता दें कि किसानों का इंतजार खत्म होने वाला है| सरकार जल्द ही किसानों के अकाउंट में 2000 रूपए की 17वीं क़िस्त ट्रान्सफर करने वाली है| आइए जानते है खबर में किस दिन आएगी किसानों के चेहरे पर मुस्कान निचे खबर में..

 | 
PM KISAN YOJANA : किसानों के लिए बड़ी खुसखबरी, इस दिन आएगी 17वीं क़िस्त 

HARYANA NEWS HUB (ब्यूरो) : केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से अब जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की अगली यानी 17वीं किस्त ट्रांसफर करने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। इस किस्त का लाभ बड़ी संख्या में कृषकों को होगा, जो महंगाई में किसी बड़ी आर्थिक डोज की तरह साबित होने जा रही है। अगर आप किस्त का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो जरूरी काम करवा लें। पूरी जानकारी के लिए जुड़े रहे खबर में अंत तक..

Haryana News : हिसार के राखीगढ़ी में मिले राजा-महाराजाओं के समय दो मंजिला भवन, जानें

सरकार द्वारा बनाए गए नियमों का पालन आपने नहीं किया तो फिर किस्त का पैसा बीच में ही लटक जाएगा, जिससे बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा। हालांकि, सरकार ने पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की किस्त की राशि भेजने की तारीख का ऐलान आधिकारिक रूप से तो नहीं किया है, लेकिन समाचारों में 15 मई तक का दावा किया जा रहा है। अगर 15 मई तक किस्त का पैसा आया तो आप बिना कहीं धक्के खाए पैसा चेक कर सकते हैं।


पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का फायदा आप प्राप्त करना चाहते हैं तो जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। किसानों को किस्त का फायदा प्राप्त करने के लिए सबसे पहले तो ई-केवाईसी (e-KYC) का काम करवाना होगा। इसके अलावा भू-सत्यापन कराना होगा। अगर आपने यह दोनों काम नहीं करवाएं तो फिर जल्दी करें।

Haryana News : हिसार के राखीगढ़ी में मिले राजा-महाराजाओं के समय दो मंजिला भवन, जानें

ऐसा नहीं कराना पर 17वीं किस्त के 2,000 रुपये अटक जाएंगे। सरकार ने 16वीं किस्त में भी ऐसे किसानों का पैसा रोक लिया था, जिन्होंने ई-केवाईसी का काम नहीं कराया था आपके अकाउंट में किस्त (installment in account) की राशि आई या नहीं, यह आराम से चेक कर सकते हैं। आप नीचे जान सकते हैं कि अकाउंट में कितना पैसा आया है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त आराम से चेक कर सकते हैं, जिससे आपका सब कंफ्यूजन (all confusion) खत्म हो जाएगा।

किस्त का पैसा जानने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर क्लिक करने की जरूरत होगी।

इसके बाद किसान पोर्टल पर जब आप जाएंगे, तो आपको यहां पर ‘Know Your Status’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करने की आवश्यकता होगी।

फिर किसान आपको रजिस्ट्रेशन नंबर और स्क्रीन पर दिया हुआ कैप्चा कोड (Captcha code) डालना होगा।

Haryana News : हिसार के राखीगढ़ी में मिले राजा-महाराजाओं के समय दो मंजिला भवन, जानें

फिर जानकारी लिस्ट करें और फिर गेट डिटेल वाले ऑप्शन (Get details options) पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

इसके बाद आप देखेंगे कि आपके सामने आपका स्टेटस खुल जाएगा।

इसके बाद आपको पता लग सकता है कि आपको किस्त मिली या नहीं।