home page

IMD Weather Update : मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट. 19 और 20 दिसंबर को कैसा रहेगा मौसम

IMD Weather Update : अापको बता दें की तमिलनाडु में मौसम विभाग ने  भारी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए  रेड अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के मुताबीक 19 दिसंबर को दक्षिण तमिलनाडु में बहुत भारी वर्षा (204.4 मिमी से ऊपर) जारी रहने की संभावना है। ऐसे में अाइए आने वाले दिनों के मौसम का हाल जाने।
 | 
IMD Weather Update : मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट. 19 और 20 दिसंबर को कैसा रहेगा मौसम

Haryana News Hub, Weather Update : देश भर के मौसम को लेकर भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को अनुमान जारी किया है। सुरूद राज्य तमिलनाडु में भारी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के अनुसार 19 दिसंबर को दक्षिण तमिलनाडु में बहुत भारी वर्षा (204.4 मिमी से ऊपर) जारी रहने की संभावना है।


वहीं उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में सर्दी का सितम जारी रहेगा। मौसम विभाग ने उत्तर भारत के कई राज्यों में न्यूनतम औसत तापमान ने 5 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग की मानें तो उत्तर भारत के कई राज्यों में आने वाले दिनों में सर्द हवाएं चलने के आसार नजर आ रहे हैं। आइए विस्तार से जानते हैं देश भर के मौसम का हाल।

तमिलनाडु में रेड अलर्ट-
तमिलनाडु के कई जिलों में भारी बारिश जारी है। तमिलनाडु के दक्षिणी जिलों में सोमवार को अत्यधिक भारी वर्षा जारी रही, पलायमकोट्टई में 26 सेंटीमीटर और कन्याकुमारी में 17 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई। इस बीच बारिश की वजह से कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। तिरुनेलवेली जिले में बाढ़ प्रभावित लोग आश्रय शिविर में चले गए। थूथुकुडी जिले के श्रीवैकुंटम तालुका में रविवार को 525 मिलीमीटर वर्षा हुई। इलाके में मौसम विभाग की तरफ से अत्यधिक भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है। इसके अलावा, तिरुचेंदूर, सठनकुलम, कायथार, ओट्टापिड्रम में भी अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। बारिश की स्थिति को देखते हुए इन जिलों में स्कूल और कॉलेज को बंद रखे जाने के निर्देश दिए गए हैं।

मैदानी राज्यों में बढ़ेगी सर्दी-
देश के मैदानी राज्यों की बात करें तो पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तर-पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़ और पश्चिमी बिहार के कुछ इलाकों में न्यूनतम तापमान 5 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में सर्दी और विकराल रूप दिखाएगी।


आने वाले दिनों में कम होगा तापमान-
19 से 20 दिसंबर के बीच पंजाब के कुछ इलाकों में सर्द हवाओं के चलने की संभावना है, जिसके चलते ठंड और बढ़ेगी। अगले 5 दिनों तक पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में घना कोहरा छाया रहेगा। पूर्वोत्तर राज्यों की बात करें तो 19 से 21 दिसंबर तक असम और मेघालय के कुछ इलाकों में सुबह के दौरान कोहरा छाया रहेगा। अगले 2-3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा। अगले 4-5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है।