home page

IMD Weather Update : दिल्ली-यूपी कडाके की ठंड, जानिए 23 तारीख तक के मौसम का हाल

IMD Weather Update : मौसम विभाग के अनुसार वेस्टर्न डिस्टरबेंस 22 दिसंबर को सक्रिय होने जा रहा है जो 23 दिसंबर को भी एक्टिव रहेगा इस वजह से एक बार फिर से तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार वीरवार को सुबह से ही कोहरा रहेगा लेकिन दिन के वक्त बादल छाए रहेंगे,  आईए जानते हैं आगे के मौसम का हाल...
 | 
IMD Weather Update : दिल्ली-यूपी कडाके की ठंड, जानिए 23 तारीख तक के मौसम का हाल

Hryana News Hub : दिल्ली का अधिकतम तापमान बुधवार को 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि वायु गुणवत्ता अब भी ‘खराब’ श्रेणी में बनी हुई है. एक ताजा वेस्टर्न डिस्टरबेंस 22 दिसंबर को सक्रिय होने जा रहा है जो 23 दिसंबर को भी एक्टिव रहेगा. इस वजह से एक बार फिर तापमान में थोड़ा इजाफा देखने को मिल सकता है. इसके बाद तापमान तेजी से गिरने लगेगा.


मौसम केंद्र, जयपुर के अनुसार, एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 22 दिसंबर को राजस्थान के कुछ भागों में बादल छाए रहने की संभावना है. इस दौरान जोधपुर, बीकानेर संभाग व शेखावाटी क्षेत्र में कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है. वहीं शेष भागों में बारिश की संभावना काफी कम है. 23-24 दिसंबर से न्यूनतम तापमान में हल्की गिरावट होने व राज्य के अधिकतर भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है.


ओडिशा में शीतलहर का कहर जारी है तथा राज्य में 14 स्थानों पर न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे रिकॉर्ड किया गया है. मौसम विभाग ने बताया कि अगले चार से पांच दिनों में पूरे ओडिशा में रात के तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं नजर आएग. विभाग ने राज्य के कुछ हिस्सों में कोहरा छाए रहने की संभावना व्यक्त की है.

उत्तर भारत में बर्फबारी और ठंडी हवाओं के चलने से झारखंड के कई जिलों में एक बार फिर बुधवार को पारा गिर गया. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, गुरुवार को सुबह में कोहरा रहेगा, लेकिन दिन के वक्त बादल छाये रहेंगे. ऐसे में अगले कुछ दिनों तक लोगों को ठिठुरन से राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विज्ञान केंद्र ने क्रिसमस के दिन कोहरा छाये रहने की संभावना जतायी है.


बिहार के वेदर के बारे में मौसम विभाग की ओर से जो जानकारी दी गई है, उसके अनुसार हिमालयी क्षेत्र में एक नये पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना हैं जिसके प्रभाव से प्रदेश में 22 दिसंबर से सर्दी जोर पकड़ सकती है. 25 दिसंबर के बाद तापमान में एकाएक कमी आएगी और सर्द हवा के कारण ठंड बढ़ेगी.


पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता समेत जिलों में ठंडी हवाओं के कारण पूरे राज्य में कंपकंपाने वाली ठंड है. अलीपुर मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार व शनिवार से तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है. पारा दो या तीन डिग्री तक चढ़ सकता है


उत्तर प्रदेश में शीतलहर का असर काफी बढ़ गया है. 22 दिसंबर से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है. 24 और 25 दिसंबर को मौसम सामान्य तौर पर शुष्क रहेगा.

छत्‍तीसगढ़ की बात करें तो प्रदेश में 25 दिसंबर से ठिठुरन थोड़ी और बढ़ने की संभवना मौसम विभाग की ओर से व्यक्त की गई है. यहां जनवरी पहले सप्ताह में शीतलहर चलने के आसार है. वहीं मध्य प्रदेश के मौसम की बात करें तो यहां भी ठंड बढ़ चुकी है. प्रदेश में क्रिसमस से पहले बादल छाने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार 23-24 दिसंबर को राज्य के कई हिस्सों में बारिश के आसार हैं.