home page

Haryana weather : हरियाणा में इस दिन से होगी बारिश, IMD ने दिया ताजा अपडेट

Haryana weather News : आपको पता ही होगा कि पिछले कुछ दिनों से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। तेज धूप तो निकल रही है लेकिन पश्चिम को और से आ रही है ठंडी हवा सर्दी महसुस करा रही है। आपको बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में बारिश हो सकती है। इसके लिए मौसम विभाग ने जानकारी दी है। आइए नीचे आर्टिकल में जानते है इस अपडेट के बारे में डिटेल से.

 | 
Haryana weather : हरियाणा में इस दिन से होगी बारिश, IMD ने दिया ताजा अपडेट

HARYANA NEWS HUB : देशभर में हर राज्य के मौसम का मिजाज( weather patterns ) बदला हुआ है। पिछले दिनों पहाडी क्षेत्रे में बारिश( rain in hilly area ) के साथ बर्फबारी हुई है जिसके असर मैदानी इलाकों में देखने को मिल रहा है। मैदानी इलाकों में दिन में धूप जरूर खिल रही है। लेकिन सुबह-शाम हल्की ठंड का अहसास हो रहा है।

इसी बीच हाल ही में मौसम विभाग ( weather update ) ने बताया है कि आने वाले दिनों में पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी और बारिश फिर शुरू हो सकती है। वहीं, मैदानी इलाकों में भी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग( IMD weather update ) के अनुसार पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में 11 से 13 मार्च तक हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। इसके साथ ही मैदानी इलाकों में  12 और 13 मार्च को बारिश शुरू हो सकती है।


मौसम विभाग( mausam ka haal )ने बताया, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में 10 से 12 मार्च तक हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. इसके अलावा पंजाब में भी छिटपुट बारिश होने की संभावना है. IMD ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि 12 से 13 मार्च को हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 13 मार्च को बारिश होगी।

Love Story : बॉयफ्रेंड से मुझे हो गई है घृणा, मेरे साथ बाथरूम में किया ये....

तेज़ सतही हवाएं चलने की संभावना :

इसके अलावा, 9 और 10 मार्च को राजस्थान( Rajasthan ka mausam )को छोड़कर उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में तेज सतही हवाएं चलने की संभावना है. वहीं देश की राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से पांच डिग्री कम है. गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में मार्च की सबसे ठंडी सुबह रही, न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से पांच डिग्री कम है।

मौसम विभाग के अनुसार 10 और 12 मार्च को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश( Himachal Pradesh weather )और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर हल्की/मध्यम वर्षा/बर्फबारी हो सकती है. 13 और 14 मार्च को हिमालयी राज्यों में छिटपुट गरज के साथ हल्की बारिश या बर्फबारी हो सकती है, बिजली भी गिर सकती है. IMD ने हिमाचल प्रदेश में 11 से 13 मार्च तक अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ तूफान के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. पंजाब में 12 और 13 मार्च को छिटपुट बारिश हो सकती है।

8th Pay Commission : इस फॉर्मूले से बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी, नही आएगा आठवां वेतन आयोग

अगले 24 घंटे का मौसम :

स्काईमेट वेदर के अनुसार( IMD )अगले 24 घंटे में गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है. उत्तरी ओडिशा में छिटपुट बारिश संभव है. गंगीय पश्चिम बंगाल और दक्षिण केरल में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. 10 मार्च से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में एक बार फिर बारिश और बर्फबारी बढ़ जाएगी।