home page

GRAIN NEWS : सरकार ने खरीदा 3.2 करोड़ टन गेहूं , जानें धान की खरीद पर कितने करोड़ रुपए का रखा टारगेट

Agriculture Department : कृषि विभाग के अनुसार उत्पादन के बावजूद कम गेहूं खरीदने का टारगेट रखा है कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture)को फसल वर्ष 2023-24 (जुलाई-जून) में 11.4-11.5 करोड़ टन के रिकॉर्ड गेहूं उत्पादन की उम्मीद है। (Farmers News)बैठक में केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से फसलों के विविधीकरण और आहार में पोषण बढ़ाने के लिए बाजरा की खरीद (purchase of millet)पर ध्यान केंद्रित करने को कहा है। कृषि क्षेत्र के जानकारों का कहना है कि यह किसानों के लिए अच्छी खबर है। सरकार की ओर से खरीदारी होने से उनके फसल का सही मूल्य मिल पाएगा। इससे मुनाफा बढ़ेगा जो किसानों को समृद्ध करने का काम करेगा आइए जानते है और अधिक जानकारी विस्तार से-

 | 
GRAIN NEWS : सरकार ने खरीदा 3.2 करोड़ टन गेहूं , जानें धान की खरीद पर कितने करोड़ रुपए का रखा टारगेट 

 HARYANA NEWS HUB : सरकार ने 2024-25 के रबी मार्केटिंग सीजन के दौरान तीन से 3.2 करोड़ टन गेहूं खरीद का लक्ष्य तय किया है। खास बात यह है कि कृषि मंत्रालय ने फसल वर्ष 2023-24 (जुलाई-जून) में 11.4-11.5 करोड़ टन रिकार्ड गेहूं उत्पादन का अनुमान लगाया है, लेकिन इसके बावजूद गेहूं खरीद का लक्ष्य बहुत कम तय किया गया है।

Cheque Bounce को लेकर बनाए गए नए नियम, जानिए

 खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा की अध्यक्षता में हुई बैठक में राज्यों के खाद्य सचिवों के साथ विचार-विमर्श के बाद लक्ष्य तय किया गया। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि विचार-विमर्श के बाद, आगामी रबी मार्केटिंग सीजन 2024-25 के दौरान गेहूं की खरीद का अनुमान 3.0-3.2 करोड़ टन के बीच तय किया गया।

Cheque Bounce को लेकर बनाए गए नए नियम, जानिए

धान खरीद का लक्ष्य 90 लाख टन

गेहूं के अलावा मंत्रालय ने रबी सीजन के लिए चावल के मामले में धान खरीद का लक्ष्य 90 लाख टन से एक करोड़ टन के बीच तय किया है। सरकार ने रबी मोटे अनाज/बाजरा (श्री अन्न) के लिए छह लाख टन खरीद का लक्ष्य रखा है।

बैठक में केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से फसलों के विविधीकरण और आहार पैटर्न में पोषण बढ़ाने के लिए बाजरा की खरीद पर ध्यान केंद्रित करने को कहा है। 2023-24 सीजन में सरकार ने 3.415 करोड़ टन लक्ष्य के मुकाबले 2.62 करोड़ टन गेहूं की खरीद की।

 Cheque Bounce को लेकर बनाए गए नए नियम, जानिए

2022-23 में गेहूं की खरीद का लक्ष्य 4.44 करोड़ टन तय किया गया था, लेकिन उत्पादन में गिरावट के चलते खरीद सिर्फ 1.88 करोड़ टन ही हो पाई थी। आमतौर पर गेहूं की खरीद अप्रैल से मार्च के दौरान की जाती है। हालांकि इस बार केंद्र ने राज्यों को बाजार में फसल की आवक के आधार पर खरीद की अनुमति देने का फैसला किया है।

बता दें कि अधिकांश राज्यों में गेहूं की आवक मार्च के पहले पखवाड़े में शुरू हो जाती है। उत्तर प्रदेश और कुछ अन्य गेहूं उत्पादक राज्यों ने एक मार्च से गेहूं खरीद शुरू करने का संकेत दिया है।

Cheque Bounce को लेकर बनाए गए नए नियम, जानिए