home page

Delhi Mousam Update : NCR में बहुत तेज बारिश होने के आसार, जानें कितने दिनों तक तेज बारिश होगी?

Delhi NCR Mousam Department : मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक बता दें कि दिल्ली एनसीआर समेत इन राज्यों में अगले 4 दिन तक तेज बारिश होने की संभावना है मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि मौसम फिर से बदलने वाला है जिसमे बारिश के साथ-साथ तेज हवाएं भी हो सकती है जो फसलों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है आइए जानते है पूरी न्यूज़ में मौसम का हाल-
 
 | 
Delhi Mousam Update : NCR में बहुत तेज बारिश होने के आसार, जानें कितने दिनों तक तेज बारिश होगी?

HARYANA NEWS HUB : दिल्ली-एनसीआर में वार शनिवार की सुबह ही भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ-साथ गरजना के साथ दिल्ली (एनसीआर) के निवासियों ने अपनी नींद को हराम किया IMD ने अगले 3 या 4 दिनों तक साफ़ मौसम रहने की जानकारी प्रदान की है आइए जानते है न्यूज़ में और जानकारी-
आईएमडी ने कहा कि लू की कोई स्थिति नहीं होगी। बारिश के बाद दिल्ली के कई हिस्सों में जलभराव देखने को मिला. मौसम में अचानक बदलाव से उत्तर भारत में चल रही गर्म मौसम की स्थिति से राहत मिलने की उम्मीद है।


पेड़ों के उखड़ने और जलभराव के कारण शहर के कई हिस्सों में यातायात जाम हो गया, जिसमें वसंत विहार-दिल्ली हवाईअड्डा मार्ग, कांशीराम टक्कर मार्ग और महिपालपुर राजमार्ग अंडरपास शामिल हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा दिन के दौरान तूफान और अधिक बारिश की भविष्यवाणी की गई है। अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

90 परसेंट लोगो को नही पता, UP के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज, एडमिशन मिलते ही प्लेसमेंट होगा पक्का

आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 19.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 7 डिग्री कम है। इसमें बताया गया कि राष्ट्रीय राजधानी में सुबह साढ़े आठ बजे तक 16 मिमी बारिश हुई।

आईएमडी ने सुबह करीब साढ़े छह बजे कहा कि इसके प्रभाव के तहत अगले दो घंटों के दौरान दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश और 40-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।


उड़ानें डायवर्ट की गईं

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, खराब मौसम के कारण उड़ान संचालन प्रभावित हुआ है, दिल्ली हवाई अड्डे ने यात्रियों से अद्यतन उड़ान जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइनों से संपर्क करने को कहा है। 

दिल्ली हवाई अड्डे के सूत्रों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में मौसम की स्थिति के कारण दिल्ली जाने वाली चार उड़ानों को जयपुर डायवर्ट कर दिया गया है। भारी बारिश के कारण कुल छह उड़ानें डायवर्ट की गईं।

90 परसेंट लोगो को नही पता, UP के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज, एडमिशन मिलते ही प्लेसमेंट होगा पक्का
हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने एएनआई को बताया, "खराब मौसम के कारण आज सुबह कुल चार उड़ानों को जयपुर डायवर्ट किया गया। सभी उड़ानें विभिन्न शहरों से दिल्ली आ रही थीं।"

मौसम एजेंसी ने कहा कि बादलों का समूह अभी भी हरियाणा और उससे सटे उत्तरी राजस्थान से दिल्ली होते हुए पश्चिमी उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ रहा है और दिल्ली-एनसीआर को पार करने में 02 घंटे लगेंगे।


“अगले 02 घंटों के दौरान दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा के कई हिस्सों में और अगले 2-3 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर राजस्थान और अगले 3-4 घंटों के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश (30-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा) जारी रहेगी। ," यह कहा।

क्षेत्रीय मौसम कार्यालय ने अपने नवीनतम सात दिवसीय मौसम बुलेटिन में, अगले कुछ दिनों के लिए आम तौर पर बादल छाए रहने, 

कई स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश और तेज़ हवाएँ चलने की भविष्यवाणी की है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 37 और 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

सोमवार और मंगलवार को दिल्ली के कई हिस्से लू की चपेट में रहे और कई मौसम केंद्रों ने अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया। 

अधिकारियों ने कहा कि लू के कारण मंगलवार को दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग 6,916 मेगावाट तक पहुंच गई, जो इस सीजन में अब तक की सबसे अधिक मांग है।

90 परसेंट लोगो को नही पता, UP के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज, एडमिशन मिलते ही प्लेसमेंट होगा पक्का

"बादलों का एक समूह दिल्ली-एनसीआर से होकर गुजर रहा है। इसके प्रभाव में: अगले दो दिनों के दौरान दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में 

हल्की से मध्यम तीव्रता वाली बारिश और 40-70 किमी/घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। घंटे, “आईएमडी ने सुबह-सुबह एक ट्वीट में लिखा।

मौसम कार्यालय ने भविष्यवाणी की थी कि पूरे दिल्ली (एनसीआर), (लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन, बहादुरगढ़, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, 

ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद) के आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी और तेज हवाएं चलेंगी। मानेसर, बल्लभगढ़) अगले दो घंटों में।

बारिश के अपडेट के बाद मौसम कार्यालय ने ट्विटर पर एक एडवाइजरी भी जारी की है। इसने शहर और उसके आसपास के सभी लोगों को यातायात सलाह का पालन करने का सुझाव दिया, 

90 परसेंट लोगो को नही पता, UP के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज, एडमिशन मिलते ही प्लेसमेंट होगा पक्का

लोगों से घर के अंदर रहने और खिड़कियां और दरवाजे बंद रखने को कहा। यदि संभव हो तो यात्रा से बचने का भी सुझाव दिया गया है।

यात्रियों ने ट्विटर पर ट्रैफिक जाम की शिकायत की।

एक व्यक्ति ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किया, जबकि एक अन्य ने मंगोलपुरी से रोहिणी तक फ्लाईओवर पर भारी जाम की सूचना दी।

एक ट्विटर यूजर ने पोस्ट किया, कांशीराम टक्कर मार्ग पर पेड़ गिरने के बाद सड़क दोनों तरफ से अवरुद्ध हो गई। एक अन्य व्यक्ति ने पोस्ट किया, राजमार्ग की ओर महिपालपुर अंडरपास में पानी भर गया है।

90 परसेंट लोगो को नही पता, UP के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज, एडमिशन मिलते ही प्लेसमेंट होगा पक्का

दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शुक्रवार को 98 रहा, जो 'संतोषजनक' श्रेणी में आता है। शुक्रवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

शून्य और 50 के बीच एक AQI को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है।

मौसम कार्यालय ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र को छोड़कर, भारत में अल नीनो घटना के बावजूद इस मानसून के मौसम में सामान्य वर्षा होने की संभावना है , जो तीन साल के अंतराल के बाद लौटने वाली है। 

मौसम कार्यालय ने कहा कि भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर का गर्म होना शुरू हो गया है और अल नीनो घटना के विकसित होने की 90 प्रतिशत संभावना है, जो भारत में मानसूनी बारिश को प्रभावित करने के लिए जानी जाती है।

90 परसेंट लोगो को नही पता, UP के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज, एडमिशन मिलते ही प्लेसमेंट होगा पक्का