home page

Delhi Weather : राजधानी दिल्ली और ग्रेटर नोएडा में मौसम विभाग द्वारा जारी किया गया भारी बारिश का अलर्ट, चलेगी बर्फीली हवाएं

Delhi Weather : बता दें कि आज आपके शहर दिल्ली और ग्रेटर नोएडा (Delhi and Greater Noida) में मौसम का मिजाज फिर से बदलने वाला है। बता दें की मौसम विभाग ने आज दिल्ली और नोएडा में भारी बारिश का येलो अलर्ट (yellow alert) जारी किया है। बारिश के साथ आज तेज हवाएं भी चलने की संभावना भी व्यक्त की गई है। इसके बाद कल आसमान में घना कोहरा छा सकता है। आईए जानते हैं मौसम विभाग द्वारा दी गई पूरी अपडेट नीचे खबर में...
 | 
Delhi Weather : राजधानी दिल्ली और ग्रेटर नोएडा में मौसम विभाग द्वारा जारी किया गया भारी बारिश का अलर्ट, चलेगी बर्फीली हवाएं

HARYANA NEWS HUB,नई दिल्ली : दिल्ली-नोएडा (Delhi-Noida) में आज सुबह से ही बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने आज के लिए बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया है। कल शाम से ही आसमान में घने बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग का कहना है कि आज दिनभर बारिश हो सकती है। इसके बाद 5 और 6 फरवरी को कोहरा वापसी करेगा। इसके बाद 7 फरवरी से तेज बर्फीली हवाएं चलेंगी। बर्फीली हवाओं के बीच राहत की बात यही है कि आसमान साफ रहेगा और धूप भी खिलेगी। आज के बाद राजधानी में थोड़े लंबे समय तक बारिश की संभावना नहीं है। इसकी वजह से ठंडी हवाएं लगातार आती रहेंगी। इससे न्यूनतम के साथ अधिकतम तापमान में भी गिरावट आएगी।

घर में रख सकते है इतना पैसा, वरना इतना लगेगा Income Tax


दिल्ली के कई इलाकों में जारी है बारिश-
राजधानी दिल्ली (capital Delhi) में सुबह से बारिश हो रही है। सुबह साढ़े 5 बजे तक दिल्ली के इन इलाकों में इतनी बारिश हो चुकी है।


सफदरजंग: 0.8 मिमी
पालम: 0.6 मिमी
लोदी रोड: 0.5 मिमी
मुंगेशपुर: 2.5 मिमी
पीतमपुरा: 0.5 मिमी
नरेला: 0.5 मिमी
उज्वा: 0.5 मिमी
जाफरपुर: 0.5 मिमी

घर में रख सकते है इतना पैसा, वरना इतना लगेगा Income Tax

कल मौसम ने कर दिया कमाल, सुबह से ही निकली अच्छी धूप-
मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार सुबह 10 बजे से तेज धूप खिलने लगी। तेज चमकदार धूप की वजह से अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई। इसके बाद दोपहर दो बजे के बाद बादलों की परत गहरी होती चली गई। तीन बजे के बाद दिल्ली एक बार फिर घने बादलों के आगोश में थी। हालांकि, शाम सात बजे तक बारिश नहीं हुई थी। अधिकतम तापमान धूप की वजह से बढ़कर 23.2 डिग्री रहा। यह सामान्य से एक डिग्री अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान कम होकर 6.7 डिग्री रह गया। यह सामान्य से दो डिग्री कम था।


आज बारिश और तेज हवाओं का येलो अलर्ट (yellow alert)-
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, आज घने काले बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश होने की संभावना है। तेज हवाएं चलेंगी। अधिकतम तापमान 19 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री रहेगा। स्काईमेट के अनुसार 4 फरवरी को हिमाचल प्रदेश, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है। 6 फरवरी से मौसम साफ होने लगेगा।

घर में रख सकते है इतना पैसा, वरना इतना लगेगा Income Tax


दिखा नीला आसमां, हवा भी पहले से बेहतर-
लोगों को शनिवार को नीले आसमान की झलक देखने को मिली। बारिश के बाद सूरज की रोशनी ने दिल्लीवालों को आसमान का असली रंग दिखाया। ऐसे में लोगों ने नीले साफ आसमान की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर अपलोड कीं। फरवरी में अब तक हुई अच्छी बारिश की वजह से नीला आकाश फरवरी में नजर आया। एक्सपर्ट के अनुसार आसमान के नीला व चमकदार दिखने की कई वजह रहीं। वेस्टर्न डिस्टरबेंस (western disturbance) के बाद पूर्वी हवाओं ने जोर पकड़ा है, हल्की फुल्की बारिश दिल्ली-एनसीआर में हो रही है, वेंटीलेशन काफी अच्छा है और चमकदार धूप के साथ धूल इस समय हवा में नहीं है। शनिवार को हवाओं की गति 8 से 12 किमी प्रति घंटे बनी रही। वेंटीलेशन इंडेक्स (ventilation index) 7000 मीटर स्क्वॉयर प्रति सेकंड रहा।


कब नजर आता है नीला आसमान-
नासा के मुताबिक आकाश नीला तब नजर आता है जब सूर्य की रोशनी धरती पर पहुंचे और गैस व अन्य पार्टिकल (particle) की वजह से सभी दिशाओं में फैल जाए। इसकी वजह से नीली रोशनी सबसे अधिक फैलती है क्योंकि इसकी तरंगे छोटी होती है। मौसम विभाग के अनुसार बादल और सूर्य का रेडिएशन मिलकर नीला आकाश बनाते हैं। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को आसमान साफ रहा। बादल हल्के रहे। उंचे ओर नीचले आकाश का मिला जुला रूप देखने को मिला।

घर में रख सकते है इतना पैसा, वरना इतना लगेगा Income Tax


200 पर आया एक्यूआई (AQI)-
प्रदूषण की बात करें तो एक दिन बाद प्रदूषण फिर तेज हवाओं व नमी थोड़ी कम होने की वजह से सामान्य स्तर पर आ गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के एयर बुलेटिन के अनुसार शनिवार को राजधानी का एक्यूआई 200 रहा। एक जगह पर प्रदूषण संतोषजनक स्तर पर रहा। लोदी रोड का एक्यूआई (AQI) महज 87 रहा। वहीं 15 जगहों पर यह सामान्य और 18 जगहों पर खराब स्तर पर रहा। पूर्वानुमान के अनुसार शनिवार को प्रदूषण सामान्य स्तर पर रहा। 4 से 6 फरवरी के बीच यह सामान्य स्तर पर ही रहेगा। इसके बाद अगले छह दिनों तक यह सामान्य स्तर पर रह सकता है। रविवार को हवाओं की स्पीड 6 से 20 किमी प्रति घंटे तक रह सकती है। 5 फरवरी को इनकी गति 6 से 10 किमी प्रति घंटे और 6 फरवरी को 6 से 10 किमी प्रति घंटे तक रही।