home page

Delhi NCR Weather : दिल्ली एनसीआर में कड़ाके की ठंड का कहर, मौसम विभाग ने जारी किया अगले 6 दिन के मौसम हाल

Delhi Ke mausam ka haal : दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में काड़के की ठंड का प्रकोप जारी है। ठंड के साथ-साथ प्रदूषण ने डेरा डालना शुरू कर दिया है। कई इलाकों में एक्यूआई 400 के पार जा पहुंचा है। जिसके चलते दिल्ली में इतने दिन और नही मिलेंगी ठंड से राहत, मौसम विभाग ने आने वाले 6 दिनों के मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया है आइए जानते है आपके जिले के मौसम का हाल-
 | 
Delhi NCR Weather : दिल्ली एनसीआर में कड़ाके की ठंड का कहर, मौसम विभाग ने जारी किया अगले 6 दिन के मौसम हाल

Haryana News Hub : देश की राजधानी दिल्ली (delhi wather) में पश्चिमी हिमालय (Western Himalaya) की ओर से आने वाली सर्द हवाओं ने ठंड को और बढ़ा दिया है। लेकिन वहीं, दिन में हल्की धूप (little sunshine) निकलने की वजह से न्यूनतम तापमान में लगभग दो डिग्री की बढ़ोत्तरी देखने को मिली। बीते पांच दिनों से जहां तापमान 3.3 डिग्री से 3.9 डिग्री के बीच बना हुआ था तो वहीं बुधवार को न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री दर्ज किया गया है।

यह सामान्य से दो डिग्री कम है। अगले कुछ दिनों तक न्यूनतम तापमान 5 से 6 डिग्री के बीच बने रहने की संभावना है। दिल्ली एनसीआर में एक बार फिर से प्रदूषण (Delhi pollution) उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। ठंड और कोहरे के साथ अब प्रदूषण ने मुसीबतें बढ़ाना शुरू कर दी है। चलिए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं किन इलाकों में है सबसे ज्यादा प्रदूषण-   

Delhi के इस इलाके मे बेहद खास होता है नए साल का जश्न, पूरी रात चलती है पार्टी


दिल्ली वालों को इस दिन मिलेगी कड़ाके की ठंड से राहत- 

मौसम विभाग के अनुसार बीते 12 जनवरी से 16 जनवरी तक लगातार दिल्ली में शीतलहर चलती रही है। वर्ष 2023 में भी 5 से 9 जनवरी तक लगातार शीतलहर चली थी। बीते वर्ष जनवरी माह में कुल 8 दिन शीतलहर रही थी जबकि इस वर्ष जनवरी माह में पांच दिन शीतलहर रह चुकी है। बुधवार को दिल्ली के न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी के साथ ही मौसम में सुधार देखने को मिला। हवा की गति तेज रहने की वजह से ठंडक बनी रही, लेकिन दिन में अच्छी धूप निकलने से ठंड का असर कम देखने को मिला। बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 18.2 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम है। 


दिल्ली वालों को इतने दिन नहीं मिलेगी प्रदूषण से रहात- 

दिल्ली (Delhi pollution) में अगले छह दिनों तक प्रदूषण से राहत मिलने की संभावना नहीं है। हवा की धीमी रफ्तार, तापमान में आई गिरावट और कोहरे के चलते प्रदूषण बेहद खराब या खराब श्रेणी में ही बना रहेगा। बुधवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 368 अंक पर रहा। दिल्ली में बीते कई दिनों से प्रदूषण लगातार बेहद खराब श्रेणी में बना हुआ है।

Delhi के इस इलाके मे बेहद खास होता है नए साल का जश्न, पूरी रात चलती है पार्टी

 

 

दिल्ली में फिर बढ़ने लगा प्रदूषण- 

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक सुबह के समय घना कोहरा रहने की संभावना है। साथ ही न्यूनतम तापमान भी 4 से 5 डिग्री के आसपास रहेगा। इसकी वजह से प्रदूषण में फिलहाल कमी नहीं आएगी। वहीं, बुधवार को दिल्ली के सात इलाकों में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में रही। बवाना दिल्ली का सबसे अधिक प्रदूषित क्षेत्र रहा जहां एक्यूआई 423 दर्ज किया गया। वहीं मथुरा रोड सबसे कम प्रदूषित रहा जहां एक्यूआई 309 दर्ज किया गया।


इन इलाकों की हवा गंभीर श्रेणी में रही


जगह                एक्यूआई
बवाना                  423
मुंडका                 422
नरेला                  422
सोनिया विहार         408
रोहिणी                 406
अलीपुर                406
वजीरपुर               403