home page

UP मे अगले 24 घंटे में शुरू होने वाला है शीतलहर का दौर, जान लें 5 दिन के मौसम का हाल

UP Weather Today : यूपी  मे कडाके की ठंड की शुरूआत हो चुकी है। यूपी मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के मौसम को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है, रिपोर्ट में बताया गया है कि अगले 24 घंटे में शुरू होने वाला है शीतलहर का दौर, आइए खबर में चेक करते है 5 दिन के मौसम का हाल।

 | 
UP मे अगले 24 घंटे में शुरू होने वाला है शीतलहर का दौर, जान लें 5 दिन के मौसम का हाल

HARYANA NEWS HUB : उत्तर प्रदेश में सर्दी का सितम बढ़ता जा रहा है. दिन के तापमान में भले ही गिरावट ना हो रही हो लेकिन रात में लगातार पारा लुढ़क रहा है. लखनऊ मौसम केंद्र (Lucknow Weather Center) के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि रविवार यानी 17 दिसंबर से पारे और गिरावट आने के आसार हैं. वहीं आगामी दिनों में लगभग 2°C की गिरावट आएगी. जबकि दिसंबर के अंत तक ठंड और बढ़ सकती है. जबकि आज से शीतलहर काफी तेज चलेगी.

तापमान 5 डिग्री सेल्सियस के नीचे जाने का पूर्वानुमान है. सिंह ने बताया कि 17 दिसंबर को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहने वाला है. पूर्वी यूपी में भी मौसम साफ रहने की उम्मीद जताई गई है. उन्होंने बताया कि रविवार को मौसम में कोई विशेष बदलाव नहीं है, लेकिन सोमवार से ठंड और बढ़ने के आसार हैं.

मौसम वैज्ञानिक ने आगे बताया कि पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का भी असर यूपी के मैदानी इलाकों में ठंडक में वृद्धि (Increase in coolness in plains) के रूप में दिख रहा है. कई जिलों में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री के आसपास पहुंच गया है. यही कारण है कि रात होते ही लोगों ने सड़कों पर निकलना कम कर दिया है. 16 दिसंबर को मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट में अनुसार मुजफ्फरनगर में सबसे कम 4.6 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.

जानिए कैसा रहेगा आने वाला मौसम


मौसम विभाग के मुताबिक, 17 दिसंबर यानी रविवार को पश्चिमी यूपी में मौसम (weather in up) शुष्क रहने वाला है. पूर्वी यूपी में भी मौसम साफ रहने की उम्मीद जताई गई है. इसी तरह 18, 19 और 20 दिसंबर को भी मौसम में बदलाव को लेकर कोई अलर्ट नहीं जारी किया गया है. इन दिनों में भी मौसम शुष्क रहने की संभावना है. इसके साथ ही 22 दिसंबर तक मौसम शुष्क रहने के आसार जताए गए हैं. वहीं, 17 दिसंबर से लेकर 22 दिसंबर तक पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कहीं- कहीं छिछला से मध्यम कोहरा असर दिखा सकता है. सतही दृश्यता 200 मीटर से 999 मीटर तक रहने की संभावना जताई गई है. हालांकि, कोहरे का असर ग्रामीण इलाकों में ही अधिक देखने को मिल सकता है.


बरेली और मेरठ में न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है. गाजीपुर में 5.0 डिग्री, अयोध्या में 5.5 डिग्री, कानपुर शहर में 6.2 डिग्री, नजीबाबाद में 7.5 डिग्री सुल्तानपुर में 7.6 डिग्री, लखनऊ में 9.7 डिग्री और शाहजहांपुर में 7.2 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है. रविवार को राजधानी लखनऊ से लेकर नोएडा, गाजियाबाद तक अधिकतम तापमान 22 से 23 डिग्री तक रहने का अनुमान है. वहीं, न्यूनतम तापमान 7 से 9 डिग्री के बीच रहेगा.